December 7, 2022

किसान सम्मान निधि किश्त : अब इस दिन आपके खाते में आएँगे पैसे, करना होगा बस इतना सा इंतजार

samman kisaan nidhi yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि 17-18 अक्टूबर को पीएम किसान निधि की किश्त पात्र किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद एग्री-स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन के दौरान इसकी घोषणा करने वाले हैं। हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इससे पहले 11वीं किस्त प्रधानमंत्री द्वारा मई को जारी की गई थी

31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. साल खत्म होने का इंतजार, 12वीं किस्त जल्द ही खत्म होने जा रही है। 12वीं किस्त कथित तौर पर कृषि में मेला मनाने के लिए 17 अक्टूबर को स्थानांतरित कर दी गई है। हालांकि इस बार भी जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराया है। इस बार भी उनकी किस्त अटकने की संभावना है। क्योंकि सरकार कई बार ई-केवाईसी की तारीख बढ़ा चुकी है। ताकि सभी पात्र किसान अपना ई-केवाईसी करा सकें। लेकिन अब लाखों किसान ऐसे हैं जो केवाईसी नहीं करवा पाए हैं।

दरअसल, मोदी सरकार द्वारा 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत छोटे किसानों को तीन वार्षिक किश्तों में प्रत्येक को 2,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। यानी साल भर पात्र किसानों के खातों में 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं। अब तक सरकार किसानों को 11 किश्तों का भुगतान कर चुकी है। किसानों के खातों में 12वीं किस्त जमा करने का समय भी आ गया है. सूत्रों का दावा है कि इसी 17 या 18 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी खुद 12वीं किस्त का ऐलान करने वाले हैं। हालांकि, भ्रष्टाचार के कारण सभी राज्यों में कुछ किसानों के नाम योजना से हटा दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें   गर्व! गांव में पहली बार 12वीं करने वाली आदिवासी छात्रा ने पास की NEET परीक्षा..