January 24, 2022

झांसी रेलवे स्‍टेशन का नाम बदला, टिकट बुक कराने से पहले जान लें नया नाम, जानिए- नया कोड?

Jhasi Railway Station Name

डेस्क: भारत में रेल सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक बहुत जरूरी खबर सामने आई है, क्योंकि अगली रेल यात्रा करने से पहले यह खबर आपको जरूर जान लेनी चाहिए, जानकारी के मुताबिक, हाल ही में यूपी के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक झांसी रेलवे स्टेशन का भारतीय रेलवे के द्वारा नाम बदलने की प्रक्रिया चल शुरू की है।

अब इसका नया नाम “वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन” होगा। ऐसे में इसका स्टेशन कोड बदल गया है, इसलिए पूराने कोड के जरिए IRCTC से टिकट बुक करते की कोशिश करेंगे तो रेलवे टिकट बुक नहीं होगा। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, रेल मंत्रालय का आदेश मिलते ही मंडल रेल प्रशासन द्वारा यह रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की विभागीय प्रक्रिया शुरू कर देगा। बता दें झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव तीन महीने पहले गृह मंत्रालय के पास भेजा गया था। अगले कुछ दिनों बाद झांसी नाम इतिहास बन जाएगा। इससे पहले भी उत्तर प्रदेश के तीन प्रमुख स्टेशन इलाहाबाद को प्रयागराज, मुगलसराय को दीनदयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद को अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम दे चुकी है।

अब क्या होगा नया कोड:- अब आप लोग जानने के लिए इच्छुक होंगे कि अब इसका नया कोड क्या होगा, तो जानकारी कि आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, यूपी सरकार की अधिसूचना के बाद रेलवे ने अपने कंप्यूटर सिस्टम में झांसी रेलवे स्टेशन का कोड बदल दिया है। पहले झांसी रेलवे स्टेशन का कोड जेएचएस’ था। जो अब VGLB होगा।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक