गाड़ी चालक ध्यान दें! सभी Car में 6 एयरबैग लगाना होगा अनिवार्य, Nitin Gadkari का बड़ा फैसला..

6 air bags

न्यूज डेस्क : केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी(Nitin Gadkari) ने संसद में भाषण देते हुए कई मुद्दों पर बात किए, जिसमें एक सवाल यह भी आया की कारों में 6 एयरबैग नियम कब से सरकार लागू करेगी। इस पर नितिन गडकरी ने भी जवाब देते हुए कई आंकड़ों को सामने रखा। हालांकि उन्होंने इस पर कुछ स्पष्ट अभी नहीं किया है।

बता दें कि संसद में भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की ओर से कारों में एयरवेक का मुद्दा उठाया गया। शशिकांत दुबे ने मंत्री नितिन गडकरी से सवाल किया कि देश में सड़क हादसों में आएदिन मौत होती है। ऐसे में सरकार ने फैसला किया था कि कार में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य किए जाएंगे। इस साल अक्टूबर में इसके ड्राफ्ट अधिसूचना की तारीख है, परंतु अभी तक वह जारी नहीं किया गया है। इस संबंध में नोटिफिकेशन कब तक जारी किया जाएगा, जिससे कंपनियों के लिए कार में 6 एयरबैग की नीति लागू किया जा सके।

Nitin Gadkari

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सवाल का जवाब देते हुए कहां की देश में हर वर्ष 5 लाख से अधिक सड़क हादसे होते हैं। इनमें डेढ़ लाख तक मौत हो जाती है। वर्तमान में कार में ड्राइवर और फ्रंट सीट सवारी के लिए एयरबैग अनिवार्य है। पीछे बैठे लोगों के लिए एयरबैग का नियम फिलहाल नहीं है। वहीं सरकार ने निर्णय लिया है कि वह कार में बैठे सभी के लिए एयरबैग को लागू करेगी। मंत्री ने बताया कि एयरबैग की कीमत 800 रूपये है। सरकार इस पर विचार की है। इसे लागू किया जाएगा। हालांकि मंत्री ने यह स्पष्ट नहीं किया कि कार कंपनियों के लिए यह कब तक अनिवार्य हो जाएगा।

ये भी पढ़ें   कार की पार्किंग को लेकर बदले नियम- बात न मानने पर होगी सजा - जानें