खुशखबरी! बिहार-झारखंड के रास्ते वैष्णो देवी जाना होगा आसान, रेलवे ने चलाया यह स्पेशल ट्रेन, जानिये- पूरी डिटेल

Indian Railway

डेस्क: बिहार से सीधे माता वैष्णो देवी का दर्शन करने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने निकल कर आई है, रेलवे ने बिहार झारखंड के यात्रियों को तोहफा देते हुए एक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जो झारखंड-बिहार-यूपी के रास्ते सीधे जम्मू कश्मीर तक ले जाएगी, बता दें कि यह ट्रेन IRCTC की ओर से चलाई जाएगी। जो वैष्णो देवी उत्तर भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है, धनबाद के यात्री भी इस ट्रेन में सीट रिजर्व करा सकते हैं। बता दे की ट्रेन में AC 3A व स्लीपर (SL) क्लास की सुविधा दी गयी है।

इतने दिन का सफर होगा: बता दे की यह वैष्णो देवी स्पेशल ट्रेन आगामी 12 दिसंबर को रांची स्टेशन से खुलेगी, जो बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह क्यूल, मोकामा पटना, आरा के रास्ते जम्मू कश्मीर तक जाएगी। यह ट्रेन कुल 8 दिन 9 रात का सफर होगा।

इतना रुपया किराया है: बता दें कि यह ट्रेन का किराया मीडियम बजट में रखा गया है, मतलब कोई भी आदमी आसानी से सफर कर सकेंगे, बता दे की स्लीपर क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को 1805 रूपये देने पड़ेंगे, ओए थर्ड एसी में सफर करने वाले यात्रियों को ₹14175 देने परेगे।

यूपी के इन तीर्थ स्थलों का भी दर्शन कराएगी यह ट्रेन: बताते चलें कि यह ट्रेन यूपी के विभिन्न पर्यटन स्थलों को दिखाते हुए आगे बढ़ेगी, स्पेशल ट्रेन हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन व रामजन्म भूमि अयोध्या का दर्शन करायेगा, वही एसी में सफर करने वाले यात्रियों को एसी होटल व एसी हॉल की सुविधा तथा स्लीपर में सफर करने वाले यात्रियों को नन एसी होटल व नन एसी हॉल की सुविधा मुहैया करायी जायेगी।

खाने की ये सारी व्यवस्था रहेगी: बता दें कि यात्रियों को खाने-पीने की चिंता नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि ट्रेन के अंदर ही खाने पीने की व्यवस्था कर दी गई है, टिकट के बजट में ही सभी यात्रियों को नाश्ता, दोपहर व रात के शुद्ध शाकाहारी भोजन की व्यवस्था की गई है, यहां तक कि पर्यटन स्थल पहुंचने के लिए एसी बस की व्यवस्था की गई है, साथ ही IRCTC का सुपरिटेंडेंट होगा। यात्रियों का इंश्योरेंस भी किया जायेगा।

You cannot copy content of this page