4 February 2023

अब ट्रेन के 2 घंटे लेट होने पर IRCTC यात्रियों को फ्री और स्वादिष्ट खाना देकर भुगतेगा सजा – जानें ये नई पहल

irctc

सर्दी का मौसम जारी रहने के कारण रोजाना सैकड़ों ट्रेनें रद्द की जा रही हैं। वहीं, कई लोग अपनी राहें बदल रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद ट्रेनें(IRCTC) लगातार लेट हो रही हैं। अब ऐसे में यात्रियों के पास ठंड में स्टेशन पर समय बिताने के अलावा कोई चारा नहीं है। लेकिन अगर आप रेलवे के नियमों से अनभिज्ञ हैं तो जान लें। क्योंकि अगर ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट हो तो यात्रियों को रेलवे की तरफ से मुफ्त खाना-पानी देना अनिवार्य है। इसके अलावा, रेलवे आवास उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि जानकारी के अभाव में यात्री रेलवे के नियमों का पालन नहीं कर पा रहे हैं।

यह यात्री दावा कर सकता है: एक नियम के रूप में, यदि आपकी ट्रेन कम से कम दो घंटे या उससे अधिक लेट है। ऐसे में यात्रियों के नाश्ते से लेकर लंच तक की जिम्मेदारी रेलवे की है. जी बिल्कुल फ्री। हालांकि, देश की सभी ट्रेनें यह सुविधा नहीं देती हैं। उदाहरण के लिए, देश की प्रसिद्ध ट्रेन राजधानियाँ, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनें मुफ्त भोजन प्रदान करती हैं। हालांकि रेलवे दूसरी ट्रेनों में भी यात्रियों को यह सुविधा देने जा रहा है। हालांकि अभी तक यह सुविधा सिर्फ तीन ट्रेनों में दी गई है। इसलिए, बिना किसी झिझक के इस सुविधा का लाभ उठाना यात्री का अधिकार है।

ये हैं खाने-पीने की चीजें: रेलवे बोर्ड के मुताबिक अगर आप नाश्ता करना चाहते हैं तो आपको चाय या कॉपी के साथ मक्खन के छोले, चार रोटियां मुहैया कराई जाती हैं. भोजन के दौरान दाल और रोटी के साथ सब्जी परोसने का भी प्रावधान है। कभी-कभी दोपहर के भोजन में रोटी की जगह पूड़ी परोसी जाती है। तो आपने उपरोक्त तीनों ट्रेनों में अपना आरक्षण करा लिया है। साथ ही अगर ट्रेन 2 घंटे से ज्यादा लेट है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।