IRCTC आपका निजी डाटा बेचकर कमाने वाला है मोटी रकम – 1000 करोड़ की कमाई पक्की

irctc official going to seel our data

डेस्क : इंडियन रेलवे अब आपके ही डेटा से मोती कमाई करने वाली है। भारतीय रेलवे अब आपके डेटा से मोटी कमाई करने वाली है. दरअसल, इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) आपके पर्सनल डेटा को बेचने की तैयारी करने वाली है। इतना ही नहीं, आपके डेटा से आईआरसीटीसी (IRCTC) 1000 करोड़ रुपए जुटाने की प्लानिंग कर रही है।

इस बारे में इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन (Internet Freedom Foundation) ने सूचित किया है कि “IRCTC एक कंसलटेंट नियुक्त करेगी, जो उन्हें यूजर्स के डेटा को मोनेटाइज करने के तरीकों पर सुझाव पेश करेगा। ग्राहकों के डेटा प्राइवेसी (Data Privacy) का भी ख्याल रखा जायेगा।” बता दें अक्सर लोग ज्यादातर टिकट आईआरसीटीसी (Ticket IRCTC) के ही जरिए बुक करते हैं। अब डिजिटल प्रोसेस का इस्तेमाल करके सभी लोग ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी का यूज करते हैं। इस हिसाब से फ़िलहाल कंपनी की वेबसाइट पर बड़ी मात्रा में यूजर्स का डिजिटल डेटा है। बता दें इस डेटा का इस्तेमाल करके 1000 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली है हालांकि आपका बैंकिंग डेटा रहेगा सिक्योर।

आपको बता दें कि इसके अनुसार IRCTC द्वारा Traveling Pattern, History और location से जुड़ा डेटा शेयर होगा। पर इससे परेशान न हों क्योंकि इसके दौरान आईटी एक्ट (IT Act) के तहत यूजर्स की बैंकिंग प्राइवेसी पर कोई एक्सेस नहीं होगा। जिसका साफ मतलब है कि आपके डेटा की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा डेटा मोनेटाइजेशन के तहत यूजर्स के बैंक और ट्रांजैक्शन का डेटा बिलकुल शेयर नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   भारत सरकार ने पुराने फ़ोन पर लगाई पाबंदी - क्या अब 4G फ़ोन होने वाले हैं बंद

सामने आई जानकारी के अनुसार, फिलहाल आपके डेटा को IRCTC kaise उपयोग करेगी, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। कंपनी की ओर से हटाया गया है कि l “वह इस तरह से यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करना चाहती हैं, और थर्ड पार्टी से डेटा शेयर करके पैसे कमाएगी। लेकिन इसकी पूरी प्रक्रिया क्या होगी, यह अभी सामने नहीं आया है।”