Indian Railway : सभी इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत में होंगे तब्दील, जानें – कितना सस्ता होगा किराया..

Wande Bharat

Indian Railway : अगर आप भी ट्रेनों से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. इस खबर को पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. भारतीय रेलवे ट्रेन से सफर करने वालों के ल‍िए लगातार सुविधाएं मुहैया करवा रहा है. रेलवे का मकसद है क‍ि सफर के दौरान यात्र‍ियों को क‍िसी प्रकार की परेशानी न हो और सफर भी कम से कम समय में पूरा हो जाए. हाल ही में रेलवे बोर्ड ने रात के सफर के न‍ियमों में बदलाव क‍िया था.

इंटरस‍िटी को वंदे भारत से रिप्लेस करने की तैयारी चल रही है। वही रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को मद्देनजर रखते हुए कुछ बदलाव करने की तैयारी हो रही रही है. यह बदलाव शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों के लिए की जा रही है. आपको बता दें कि इन ट्रेनों में हर रोज लाखों यात्री सफर करते हैं. अब यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने तीनों ट्रेनों को वंदे भारत एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी कर रही है।

शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों के यात्र‍ियों के लिए ट्रेन ‘वंदे भारत’ से सफर करने पर यात्रा पहले के मुकाबले ज्‍यादा अनुकूल हो जाएगा. एक साल पहले PM मोदी ने 75 नई वंदे भारत ट्रेन को चलाने का ऐलान क‍िया था. फ‍िलहाल अभी द‍िल्‍ली से वाराणसी और द‍िल्‍ली से कटरा के ल‍िए दो वंदे भारत ट्रेनें ही चलती हैं. अब तीसरी वंदे भारत ट्रेन जल्‍द ही icf, चेन्‍नई से बाहर आने वाली है.

यह ट्रेन परीक्षण के बाद कमर्श‍ियल रूट पर शुरू होगा. इसके बाद रेलवे की तरफ से अगले एक साल में 75 नई वंदे भारत ट्रेन चालू करने पर काम शुरू की जाएगी . रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है क‍ि रेलवे आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेन को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी कर रही है. अब तक इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया गया है.

ये भी पढ़ें   PM Kisan : अब PM किसान योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6000 रुपये, जान लीजिए नया नियम

रेल मंत्री ने कहा कि अब तक दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर जल्द ही वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदले की तैयारी की जा रही है. आपको बता दें चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है