December 1, 2022

घर के छत पर मुफ्त में लगाएं सोलर पैनल, जिंदगीभर के लिए Free हो जाएगी बिजली, जानिए- कैसे मिलेगा लाभ?

Rooftop Solar Panel

डेस्क : देश में इन दिनों बढ़ते इलेक्ट्रिसिटी बिजली बिल से हर कोई परेशान है, क्योंकि इन कंपनियों द्वारा लगातार दामों में इजाफा किया जा रहा है, ऐसे में आम लोगों के जेब में इसका सीधा असर पड़ रहा है, लेकिन इसी बीच आप लोगों के लिए बिजली से जुड़ी एक अहम खबर लेकर आए हैं, अब आप लोगो को भारी भरकम बिजली बिल से निजात मिलेगी, चलिए विस्तार से जानते हैं।

How to realise solar energy in villages in India? (Episode 2) - YouTube

आपको बता दें कि इन दिनों केंद्र सरकार के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए  फ्री इलेक्ट्रिसिटी स्कीम संचालित की गई है। इस योजना के तहत उपभोक्ता फ्री में बिजली का लाभ ले सकते हैं, अब आप लोग सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है? तो आपको बता दें कि सरकार के इस योजना के तहत केवल आपको अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा और आप मुफ्त बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

100% Free Solar Energy in a Village in Telangana - SolarClap

जिसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी। जिस योजना की हम बात कर रहे हैं उस योजना का नाम है,  ‘सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना’ है, इस योजना के तहत आप अपने घर के छत पर सोलर रूफटॉप लगा कर बिजली पर होने वाले खर्च को का तकरीबन 30 से 50 % तक काम कर सकते हैं। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि खर्च का भुगतान 5-6 साल में ही हो जाएगा, और अगले 19-20 साल तक आप सोलर से बिजली का फ्री में लाभ उठा सकेंगे। यानी की आपको कुल 25 साल तक बिजली मिलेगी। 

Solar Rooftop Yojana

बता दें कि इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी दी जा रही है, 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने के लिए 40% तक सब्सिडी मिलेगी। जबकि, 3KW के बाद 10KW तक 20% सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है। आपको घर या कारखाने की छत पर इसे लगवाने के लिए 1KW सौर उर्जा के लिए कम से कम 10 वर्गमीटर जगह की ही जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : क्या आप जल्‍दबाजी में नही खरीद पाएं Train Ticket? तो ऐसे करें यात्रा, जानें - खास नियम…