8 February 2023

सोशल मीडिया : फर्जी जन्मतिथि वाले यूजर्स से इंस्टाग्राम परेशान, ओरिजनल आईडी से करना होगा उम्र का सत्यापन

instagram age

डेस्क : संचार की तेज गति के बीच, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ग्राहकों को बेहतर और सुरक्षित सेवा प्रदान करने के लिए अपनी सुविधाओं और सुविधाओं में लगातार बदलाव कर रहे हैं। इसी क्रम में इंस्टाग्राम को ओरिजिनल आईडी से भारतीय यूजर्स की उम्र की पुष्टि करनी है। दरअसल, इंस्टाग्राम पर फर्जी बर्थ डेट वाले यूजर्स बड़ी संख्या में हैं। वहीं माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर अपने यूजर्स को टैग करने या उनका उल्लेख करने की अनुमति को लेकर नियमों को सख्त करने जा रही है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बड़े पैमाने पर ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों को सख्त कर रहे हैं। मेटा के स्वामित्व वाले सोशल प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने फर्जी बर्थडे वाले यूजर्स को लेकर चिंता जताई है। रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों में सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने की उत्सुकता बढ़ती जा रही है। कई बार बच्चे उम्र के संबंध में लागू चेक प्वाइंट को पार करने के लिए गलत जन्मतिथि डालकर सोशल प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बना लेते हैं। इसी वजह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रोफाइल बनाने के लिए फर्जी डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल किया जा रहा है।

नियमों को कड़ा किया जा रहा है ताकि बच्चे गलत जन्मतिथि डालकर इंस्टाग्राम का इस्तेमाल न कर सकें। इंस्टाग्राम भारत में अपने यूजर्स के लिए ओरिजिनल आईडी या वीडियो सेल्फी के जरिए उनकी उम्र की पुष्टि करने के लिए एक नया टेस्ट फीचर लेकर आया है। माना जा रहा है कि इससे फर्जी जन्मदिन वाले खातों पर रोक लगेगी।

दूसरी और सबसे बड़ी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर नए फीचर लाने की तैयारी में है। नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रित करने की अनुमति देगी कि ट्वीट में उन्हें या अन्य उपयोगकर्ताओं को कौन टैग या उल्लेख कर सकता है। किसी को भी आपकी पोस्ट के साथ आपके ट्विटर हैंडल को टैग या उल्लेख करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जब तक कि आपके सामने वाला व्यक्ति ऐसा न चाहे। मतलब अब यूजर्स अपने ट्वीट में किसी दूसरे व्यक्ति को मनमाने ढंग से टैग नहीं कर पाएंगे।