8 February 2023

भारत की सबसे लंबी एस्‍केप टनल बनकर हुआ तैयार, घोड़े की नाल का है आकार, जानें – खासियत…

भारत की सबसे लंबी एस्‍केप टनल बनकर हुआ तैयार, घोड़े की नाल का है आकार, जानें - खासियत… 1

न्यूज़ डेस्क: भारतीय रेलवे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। देश के सभी छोटे-छोटे स्थानों को बड़े शहरों से जुड़ने के लिए अभी भी निरंतरता से इस पर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। उधमपुर- बनिहाल- बारामुला रेल लाइन की एक उपलब्धि है। बता दें कि इस पर देश के सबसे लंबे एस्केप टनल का निर्माण कार्य संपन्न कर लिया गया है। यह कुल 12.89 किमी का है। कटड़ा – बनिहाल 111 किलोमीटर का है। इसके अलावा बीते जनवरी में बनिहाल बनिहाल – कटड़ा रूट पर 12.75 किमी पूरी की गई थी।

रेलवे प्रशासन के मुताबिक टी-49 टनल डबल ट्यूब की है। इसमें 33 पार मार्ग हैं। शीयर जोन में काम को लेकर कई तरह की चुनौतियां रही हैं। पानी लीकेज समेत कई समस्याएं सामने आ रही हैं। धमाके के साथ एस्केप टनल का काम शुरू हुआ। टी-49 खैरी से बनिहाल स्टेशन के बीच बना है, जिसे गुरुवार को खोल दिया गया। अधिकारी ने बताया कि यह दक्षिण दिशा में सुंबर स्टेशन यार्ड को जोड़ने वाली घोड़े की नाल के आकार की सुरंग है। खोड़ा गांव के उत्तर दिशा में पुल नंबर चार को पार करने के बाद टी-50 सुरंग आती है।

बता दें कि आपात व्यवस्था के लिए एस्केप टनल टी-13 तैयार किया गया है। रियासी जिले के कौड़ी इलाके में चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल से आर्च को जोड़ने का गोल्डन प्वाइंट 14 अगस्त को तैयार हो गया था। मालूम हो कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक 272 किमी का है। इसमें से 161 किलोमीटर रेल मार्ग का निर्माण पूरा हो चुका है जो पूरी तरह चालू है। कटरा-बनिहाल सेक्टर के शेष 111 किमी का काम तेजी से चल रहा है।