December 6, 2022

Indian Railways : जल्द देगी तत्काल प्रीमियम की सुविधा, कैसे पड़ेगा यात्रियों पर असर?

Indian Railways

Indian Railways will bring Premium Tatkal Offer: इंडियन रेलवे (Indian Railways) यात्रियों की सुविधा के लिए हर जतन करती है। हर तरह की सुविधा प्रदान करने की कोशिश करती है जिसे किसी भी को टिकट लेने या यात्रा की कोई दिक्कत न हो। बता दें अब Indian Railways द्वारा प्रीमियम तत्काल की सुविधा (Premium Tatkal Ticket Facility) शुरू होने वाली है। जिसके कारण अब यात्रियों को टिकट मिलने में और आसानी होगी। इसकी मदद से यात्रियों को अतिरिक्त पैसे चुकाकर कंफर्म सीट (Confirm Ticket) की सुविधा दी जाएगी।

रेलवे और यात्रियों दोनों को होगा फायदा
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 80 ट्रेनों में रेलवे द्वारा प्रीमियम तत्काल की सुविधा चालू कर दी गई है। जिसके बाद अब हर ट्रेन में इसकी सुविधा शुरू की जाएगी।रेलवे के इस प्रयत्न से यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ने के चांसेज ज्यादा है। साथ ही रेलवे को भी अधिक राजस्व का लाभ होगा।

क्या है प्रीमियम तत्काल
आपने काफी प्रीमियम तत्काल सुन लिया। अब आप ये सोच रहे होंगे की ये है क्या? आपको बता दें प्रीमियम तत्काल और तत्काल दोनों एक तरह से एक ही चीज है और नागरिकों को एक तरह की ही सुविधा देगा। बस फर्क ये है कि प्रीमियम तत्काल में नागरिकों को डायनेमिक किराया (Dynamic Fare of Premium Tatkal) देना पड़ेगा। जैसे जैसे सीट कम होंगे वैसे वैसे प्रीमियम तत्काल का किराया भी बढ़ता जाता है।

बता दें यदि सीट खाली है तो इसका किराया भी कम होगा। मालूम हो तत्काल और प्रीमियम तत्काल दोनों का रिजर्वेशन (Railway Reservation Facility) कहा जाए तो एक ही समय पर होगी, केवल उन्हीं कीमत की फर्क होगा।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में TTE नहीं बेच सकेंगे खाली सीटें, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम..