January 24, 2022

भारतीय रेलवे ने 4 राजधानी एक्सप्रेस के कोच को तेजस स्मार्ट कोच में किया अपग्रेड, यात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Rajdhani Tejas Coach

डेस्क: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को आधुनिक सुविधा प्रदान करने हेतु ट्रेन के डिब्बों में बहुत बड़ा बदलाव किया है, अब यात्री पहले की तुलना में रेल कोच में अच्छा अनुभव कर पाएंगे, रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, देश के 4 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के डिब्बों (Coach) को अत्याधुनिक तेजस के स्मार्ट कोच की तरह अपग्रेड कर दिया है।

भारतीय रेलवे ने यह बेहतरीन फैसला लंबी दूरी की यात्रा को बेहद आरामदायक बनाने के लिए लिया है, रेलवे ने अगस्त राजधानी एक्सप्रेस के साथ-साथ पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, अगरतला-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस और मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को तेजस के स्मार्ट स्लीपर कोच से अपडेट किया गया है।

यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं दी जाएगी: बता दें कि पहले की तुलना अब यात्रियों को इस कोच में अत्यधिक सुविधाएं दी जाएगी। खासकर, यात्रियों की सुरक्षा को लेकर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। इसने कोच में ऑटोमेटिक दरवाजे लगाए गए है, किसी एक दरवाजे के बंद न होने पर गाड़ी आगे नहीं बढ़ सकती, इसके साथ ही साथ ही स्मार्ट कोचों में यात्रियों के लिए अनाउसमेंट और पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम रखा गया है, जिसमें हर स्टेशन के आने से पहले ही उनको सूचित कर दिया जाएगा।

इन राजधानी एक्सप्रेस को अपग्रेड किया गया है:-

ट्रेन नंबर रूट

  1. 20501/02 अगरतला-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे
  2. 12951/52 मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस पश्चिम रेलवे
  3. 12953/54 मुंबई-निजामुद्दीन अगस्त क्रांति राजधानी पश्चिम रेलवे
  4. 12309/10 राजेंद्र नगर-नई दिल्ली (पटना राजधानी) एक्सप्रेस पूर्व मध्य रेलवे

ट्रेन में यह सुविधा भी रहेगी: बता दे इसने स्मार्ट कोच में सीसीटीवी कैमरे भी शामिल हैं, जो यात्रियों और उनके सामान की सुरक्षा के लिए बेहद उपयोगी हैं, साथ ही हर सीट के हिसाब से एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं, जिन्हें यात्री अपनी सुविधा से ऑन-ऑफ कर सकते हैं.

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक