January 24, 2022

Indian Railways : ट्रेन सफर के दौरान 5 साल के छोटे बच्चों का भी लगेगा फुल किराया, जानिए- नया नियम

Indian Railways

Indian Railways: अगर आप भी हाल ही में ट्रेन यात्रा पर निकलने वाले हैं, तो सबसे पहले यह खबर को अच्छी तरह से पढ़ ले, क्योंकि रेल यात्रा से जुड़ी एक नए नियम में बदलाव हुआ है। दरअसल, हाल ही में रेलवे ने 5 साल के छोटे बच्चों के लिए भी आरक्षण बर्थ की सुविधा मुहैया की है, यानी कि अब 5 साल के छोटे बच्चे का भी पूरा टिकट लगेगा, चलिए विस्तार से जानते है।

रेलवे के नए नियम के मुताबिक, 5 वर्ष से भी कम आयु के बच्चे को रेलवे पूरी बर्थ यानी सीट (Seat) मुहैया करवा देगी, बशर्तें आप उस पूरी सीट (Seat) का वयस्क का किराया देना होगा। भारतीय रेल ने 5 साल के छोटे बच्चों की सुविधा के लिए आरक्षण प्रणाली में इस तरह का व्यापक बदलाव किया है।

मालूम हो की रेलवे में पिछले कई वर्षों से 5 वर्ष से लेकर 12 वर्ष की आयु तक के बच्चों को आधे किराए पर पूरी सीट दी जाती रही। अब इस नए नियम के बाद इस आयु वर्ग के बच्चों को वयस्क के किराए का भुगतान करने पर पूरी बर्थ उपलब्ध करवानी शुरू की गई। इसके तहत आधा किराया देने पर नो बर्थ की सुविधा बनी रही। ऐसे में इस आयु वर्ग के बच्चों को अपने पेरेंट्स की सीट पर ही यात्रा करनी पड़ती थी, लेकिन अब रेलवे ने छोटे बच्चों की सुविधा में वृद्धि करते हुए पांच साल से छोटे बच्चों को भी पूरी सीट देने का फैसला किया है।

यात्रियों के इस बात का ध्यान रखना होगा, बच्चे का आरक्षण करवाएं तथा वयस्क की सीट (Seat) का पूरा किराया रेलवे को अदा करें। हालांकि, पांच साल से कम आयु के बच्चे अभी भी अपने माता- पिता के साथ फ्री यात्रा कर सकते हैं। मगर यात्री अगर चाहे तो पूरी बर्थ के किराए का भुगतान कर अपने नन्हें-मुन्ने बच्चों को पूरी बर्थ के लिए आरक्षण करवा सकते हैं। इससे रेलवे को राजस्व मिलेगा और यात्रियों को अपने परिवार के साथ आनंद से पूरी बर्थ पर यात्रा करने की सुविधा भी।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक