Indian Railway : अब चुटकियों में बुक कर सकेंगे Confirm Tatkal Ticket, जानिए – आसान तरीका..

Tatkal Ticket

Tatkal Tickets Booking : भारत में रेलवे से लोग सबसे अधिक यात्रा करते हैं। ऐसे में कई बार यात्रियों को रेल टिकट नहीं मिल पाती, जिससे लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे। जिससे आप आराम से तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे। तत्काल टिकट बुक करने में छोटी सी गलती के चलते टिकट से हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं।

IRCTC समय के साथ टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव करता रहता है। नए बदलाव के मुताबिक टिकट बुकिंग करने की व्यवस्था को आसान कर दिया गया है। तत्काल टिकट बुक करने का समय AC तत्काल टिकट के लिए 10:00 बजे से शुरू होती है। वहीं स्लीपर क्लास बुकिंग के लिए 11:00 बजे सुबह से शुरू होती है। कम समय में अधिक लोग टिकट बुक एक साथ करते हैं। ऐसे में यदि आप सही तरीके से टिकट बुक करते हैं तो आप को टिकट मिल जाएगी।

यदि कोई यात्री तत्काल टिकट बुक करने बैठता है तो ट्रैवल लिस्ट पहले ही तैयार करनी चाहिए। इसका फायदा यह होता है कि टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को अपनी डिटेल भरनी नहीं होती। जिससे समय का बचत होता है। ट्रैवल लिस्ट तैयार कर लेने के बाद उसे सेव कर लें। और बुकिंग शुरू होने के साथ ही बस आपको कंफर्म बटन को दबाना होगा वेबसाइट पर आपकी डिटेल दर्ज हो जायेगी।

ऐसा करने पर आपका समय काफी हद तक बच जाता है। और आप को टिकट मिलने की संभावना रहती है। टिकट बुक हो जाने के बाद आपके सामने पेमेंट ऑप्शन आएगा। इसके बाद आप यूपीआई, क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड का उपयोग कर पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   राजधानी दिल्ली में यमुना के जल स्तर बढ़ने के कारण 29 रुट हुए बंद - अब यहाँ से जाएं घूमकर