5 February 2023

Indian Railway : अब 1 टिकट पर 8 बार बदलें ट्रेन – किराया भी लगे कम.. जानें – अनोखा है ये नियम…

ek ticket par 8 jagah badlein train

न्यूज डेस्क: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। यह अपने आरामदायक सफर के लिए जाना जाता है। लोग इससे सफर करना अधिक पसंद करते हैं। रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए समय-समय पर नए नियम लेकर आता है। रेलवे एक ऐसा नियम लेकर आया है जिसके तहत यात्री एक टिकट पर आठ अलग-अलग स्टेशनों की यात्रा अलग-अलग ले रेलगाड़ियों में चढ़कर कर सकता है। इस सुविधा से लोंग जर्नी वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। अब उन्हें अलग-अलग स्टेशनों के लिए अलग-अलग टिकट बुक करने नहीं होंगे।

इस खास टिकट का नाम रेलवे सर्कुलर जर्नी टिकट (Circular Journey Ticket) है। सर्कुलर टिकट किसी भी श्रेणी में यात्रा के लिए खरीदे जा सकते हैं। आप सीधे टिकट काउंटर से सर्कुलर यात्रा टिकट नहीं खरीद सकते। इसके लिए पहले आवेदन देना होता है और अपने यात्रा मार्ग की जानकारी रेलवे अधिकारियों को देनी होती है। इस टिकट को बुक करने के लिए यात्रियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनकी यात्रा जहां से शुरू हो रही है, वहीं खत्म भी हो।

इस स्पेशल टिकट का फायदा : यदि आप लंबे टूर पर जा रहे हैं तो आपको अलग-अलग स्टेशनों से टिकट लेने की जरूरत नहीं है। अपने शेड्यूल के अनुसार सर्कुलर यात्रा टिकट खरीदकर आप बार-बार टिकट खरीदने के झंझट से बच सकते हैं। साथ ही आपका कीमती समय बर्बाद नहीं होता है। अगर आप अलग-अलग स्टेशनों पर टिकट लेते हैं तो वह महंगा हो जाता है। टेलीस्कोपिक दरें सर्कुलर यात्रा टिकटों पर लागू होती हैं, जो नियमित पॉइंट-टू-पॉइंट किराए से बहुत कम हैं।