Indian Railway : अगर ट्रेन में आपकी सीट पर कोई यात्री जबरदस्ती बैठ जाए तो बिना झगड़ा कैसे हटाए ?- ये नियम जान लें

TRAIN SEAT RULE

Indian Railway : भारतीय रेलवे अपनी सुविधाओं को लगातार अपडेट करता रहता है. अब तो घर बैठे आप ट्रेन के टिकट से लेकर फूड तक ऑर्डर कर सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसे भी मामले सुनने को मिलते हैं कि आपकी बुक की हुई सीट पर कोई और कब्जा करके बैठ जाता है. अब सीट पर बैठा हुआ व्यक्ति उसे खाली करने में आना-कानी करता है या फिर कई बार वहीं एडजस्ट होने की सलाह भी देता है. तब ऐसे में रेलवे से शिकायत दर्ज करके आप अपनी सीट खाली करा सकते हैं.

ट्रेनों में सीटों पर कब्जा करने की बात भारत में नई नहीं है. अक्सर ही ट्रेनों में ऐसे मामले सामने आते रहते हैं. ट्रेन में सेकेंड क्लास, स्लीपर से लेकर एसी क्लास में तक अनऑथराइज्ड पैसेंजर बैठे दिख जाते हैं. आपके साथ भी यदि ऐसा हो और कोई टीटीई आसपास न हो तो ‘रेलवे मदद’ पर आप कंप्लेन कर सकते हैं.

आपको अनऑथराइज्ड पैसेंजर की शिकायत करके सीट खाली कराने के लिए सबसे पहले रेलवे मदद की वेबसाइट https://railmadad.indianrailways.gov.in पर जाकर क्लिक कर सकते हैं. आपको यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद Send OTP पर क्लिक करें. अब आपके मोबाइल पर को OTP आया है उसे दर्ज कर दें.

अब आप अपनी टिकट बुकिंग का PNR नंबर डालें और फिर Type वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी शिकायत को चुनें. अब घटना की तारीख को चुनें. आप चाहें तो अपनी शिकायत को विस्तार में भी लिख सकते हैं. अब इसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें.

ये भी पढ़ें   अगर जल्दी बनवाना हैं पासपोर्ट? तो नजदीकी डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र की मदद से ऐसे उठाए लाभ