Indian Army में पहली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानें – कब होगा रजिस्ट्रेशन..

agniveer-recruitment-notification-released-registration-

डेस्क : केंद्र सरकार ने आर्मी में टूर ऑफ ड्यूटी सिस्टम लागू करने का फैसला लिया हैं। भारतीय सेना और केंद्र सरकार इस योजना पर पिछले 2 साल से विचार कर रही थी। इस योजना को भारत मे इजराइल की तर्ज़ पर लागू किया जा रहा हैं। हालांकि इजराइल और भारत मे इस योजना के लागू होने की वजहें अलग अलग हैं।

तीनों सेना प्रमुख ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताई अग्निपथ योजना की क्यों हैं जरूरत: कल के ही दिन तीनो सेना प्रमुख ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आगामी भविष्य में अग्निपथ योजना के उद्देश्यऔर इन अग्निवीरों की जरूरतों की बारे में बात की। सेना प्रमुख ने कहा कि अग्निवीरों के कार्यकाल4 साल होने के नाते इनसे कोई भेदभाव नही होगा। वही आगामी युद्ध टेक्नोलॉजी का युद्ध होगा यहाँ टैंक को टैंक से नही ड्रोन से खत्म करना हैं इसके लिए अग्निपथ योजना से आये अग्निवीर काफी कारगर साबित होंगे क्योंकि ये तकनीकी दुनिया को बेहतर समझते हैं। वही सेना में औसत आयु घटाने के लिए भी इस योजना का लाना जरूरी हैं क्योंकि हमारी सेना की औसत आयु तकरीबन 30-32 साल हैं वही बाकी सशक्त देशों की 28,26,24 हैं।

जुलाई में शुरू होगा रेजिस्ट्रक्शन: अग्निपथ योजना का रेजिस्ट्रक्शन इसी जुलाई में शुरू होगा। वही अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर ट्रेड्समैन,अग्निवीर टेक्निकल, स्टोरकीपर आदि पदों कर भर्तियां होंगी। वही दूसरी तरफ इन्हें पहले साल में 3000 दूसरे में 33000 तीसरे में 36500 और चजथे5में 40000 सैलरी प्रतिमाह होगी। इसके अलावा इन्हें अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट के साथ साथ, 12 वी और स्नातक की डिग्री भी मिलेगी।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! घर के छत पर मुफ्त में लगाएं सोलर पैनल, जिंदगीभर के लिए फ्री हो जाएगी बिजली, जानिए- कैसे मिलेगा लाभ?