भारत में 2025 तक होगा विशाल हाइवे और रेल नेटवर्क का निर्माण, जानें – डिटेल में..

भारत में 2025 तक होगा विशाल हाइवे और रेल नेटवर्क का निर्माण, जानें - डिटेल में.. 1

डेस्क : देश में हाईवे और रेल लाइन का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। सरकार हर शहर को दूसरे बड़े शहरों से जुड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। छोटे से छोटे शहरों तक रेल लाइन पहुंच चुकी है। हाईवे का जाल देश में बिछ चुका है। कई जगह निर्माण चल रहा है। इसी बीच बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज इंडिया (Bank of America Securities India) की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2025 तक नेशनल हाईवे की लंबाई 1.8 लाख किलोमीटर तक छू जाएगी। वहीं रेलवे लाइन 1.2 लाख किलोमीटर तक पहुंच जाएगी। पीटीआई की एक खबर के अनुसार रिपोर्ट के तहत 2025 तक हाईवे और रेल लाइन के निर्माण में तेजी लाया जाएगा। यह 1950 से 2015 के बीच बनाए गए हाईवे और रेल लाइन से कहीं अधिक होने जा रहा है।

बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटी इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक साल 1950 से 2015 के दौरान निर्माण किए गए नेशनल हाईवे की कुल लंबाई 2015 में 77,000 तक ही पहुंची। वहीं आगामी 2025 तक 1.8 लाख किमी की लंबाई को छू जाने का कयास लगाया जा रहा है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले 1950 से 2015 के मुकाबले इस 10 सालों में हाईवे का निर्माण दोगुना होगा।

इन हाईवे पर उतारा जा सकता है फाइटर जेट : नेशनल हाईवे की गुणवत्ता को भी बढ़ाया गया है। कुछ ऐसे हाईवेज भी हैं, जिस पर आपात काल में फाइटर जेट जैसे विमान को भी उतारा जा सकता है। बता दें कि राजस्थान में स्थित भारत-पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से 40 किमी भारतीय क्षेत्र में भारतमाला परियोजना के अंतर्गत हाईवे ऐसे बनाया गया है जिस पर फाइटर जेट का ऑपरेशन हो सके। इससे पहले भी यूपी में इस तरह के हाईवे बनाए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें   अब से Delhi-Metro में कार्ड लगाने की जरूरत नहीं - ऐसे यात्रियों के लिए खुलेंगे दरवाजे