December 7, 2022

भारत-नेपाल बॉर्डर सील, जानें – कब तक आने-जाने पर रहेगा प्रतिबंध..

भारत-नेपाल बॉर्डर सील, जानें - कब तक आने-जाने पर रहेगा प्रतिबंध.. 1

डेस्क : नेपाल बॉर्डर पर अगले 72 घण्टे आने जाने पर रोक होगी. शाम 8 बजे से ही इंडो नेपाल बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. ऐसा पड़ोसी देश नेपाल में हो रहे चुनाव को देखते हुए दोनों देशों के अधिकारियों ने यह फैसला लिया है. हमारे पड़ोसी देश नेपाल में रविवार को संसदीय चुनाव होना है ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से सीमा सील करने का भी निर्णय लिया गया है.

SSB 21वीं वाहिनी के गंडक बराज कंपनी कमांडर निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि नवल परासी जिला के चुनाव कमिश्नर के द्वारा बंदी को लेकर एक पत्र प्राप्त हुआ है. इसी आधार पर बंदी की जा रहा है. हालांकि 20 तारीख यानी रविवार शाम 8:00 बजे के बाद बॉर्डर को खोल दिया जाएगा.

एंबुलेंस और विषम परिस्थितियों के लिए होगी छूट

नेपाल में प्रतिनिधि सभा-सांसद प्रदेश सभा सदस्य व विधायक पद के लिए इसी 20 नवंबर को चुनाव होगा. चुनाव के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा को 72 घंटे पहले ही पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा. आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगेगी. रोगियों व विषम परिस्थितियों में लोगों को आवागमन की छूट भी होगी.

इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसियां सीमाई क्षेत्र में चौकन्ना भी हैं. एक दूसरे देश में आवाजाही करने वालों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है. संदिग्ध होने पर पूछताछ के बाद ही उन्हें जाने दिया जा रहा है. भारत व नेपाल दोनों देश की खुफिया एजेंसी सीमाई क्षेत्र में पैनी नजर भी बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में आराम से सो जाइए - नहीं होगा स्टेशन छूटने का डर..