Post Office की इस शानदार स्कीम में सिर्फ 1000 में खुलवाएं खाता- इतने महीने में हो डबल जाएगा पैसा

Post Office

डेस्क : इस देशव्यापी कोरोना महामारी के बीच हर आम नागरिक चाहता है कि वह अपने पैसों को उस जगह निवेश करें। जहां से उसे अच्छे ब्याज के साथ-साथ सुरक्षा की भी गारंटी मिल सके। अगर आप भी ऐसा कोई ऑप्शन सोच रहे हैं या फिर देख रहे हैं। तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस में इस समय ग्राहकों के लिए कई खास स्कीम हैं, जिसमें अच्छा ब्याज मिल रहा है।

अभी हाल ही में पोस्ट ऑफिस एक नई स्कीम आई है। जिसमें किसान विकास पत्र वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम दे रही‌ है। यहां आपको एक तय समय के अनुसार आपका पैसा दोगुना हो जाऐगा। इसमें आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा। बता दें कि इस स्कीम योजना में मात्र 1000 रुपए से खाता खुलवाया जा सकता है। और इसमें 124 महीनों में ही आपका पैसा डबल हो सकता है। इसलिए आप जितना ज्यादा निवेश करेंगे रिटर्न उतना ही अच्छा मिलेगा। बता दें कि इसमें आपको 6.9 परसेंट का सालाना कंपाउंड ब्याज मिलता है। ऐसे में आप 1000 रूपए, 5000 रूपए, 10000 रूपए और 50000 रूपए तक के किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए कैसे खुलवा सकते हैं खाता…. किसान विकास पत्र स्कीम योजना के लिए किसी भी डाकखाने से लिया जा सकता है। इसके लिए आवेदक के पास पहचान प्रमाण, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, KVP आवेदन पत्र और एड्रेस प्रूफ का होना जरूरी है। साथ ही उसकी उम्र कम से कम 18 साल हो। ये अकाउंट सिगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खुलवा सकते हैं। अगर आप अपने छोटे बच्चे के नाम इसे खुलवाना चाहते हैं पैरेंट्स को खाते को मैनेज करना होगा।

इस स्कीम के तहत आप लोन भी प्राप्त कर सकते हैं : किसान विकास पत्र एक ऐसा सर्टिफिकेट है जो सरकार की तरफ से भारत के नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। इसमें आप के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और ऐड्रेस प्रूफ होना अनिवार्य है। साथ ही आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इस स्कीम के तहत आप सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। यहाँ पर अपने बच्चे के नाम पर भी स्कीम जारी की जा सकती है।

You cannot copy content of this page