SBI, ICICI, HDFC ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, 30 जून को बंद हो रही है ये सुविधा

SBI ICICI HDFC

डेस्क : भारत सरकार की ओर से जिन बैंकों को कमर्शलाइज किया गया था, उनमें यह सुविधा दी गई थी की वह ग्राहक की जमापूंजी को बढ़ाने के लिए फिक्स डिपाजिट का इस्तेमाल करें, ऐसे में SBI, ICICI, HDFC और बैंक ऑफ़ बड़ोदा शामिल थे। अब बैंक की तरफ से सीनियर सिटीजन्स के लिए फिक्स डिपाजिट की ख़ास पेशकश आई है। इसका सीधा मतलब है की अब FD के ज़रिए सीनियर सिटीजन्स को फायदा होने वाला है। इस FD के ज़रिए सीनियर सिटीजन रेगुलर लोगों से 1 % ज्यादा ब्याज ले सकेंगे। इस फिक्स डिपाजिट की अवधी 31 मार्च थी लेकिन कोरोना से आई परेशानियों को देखते हुए अवधी को 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

सीनियर सिटीजन की केटेगरी में आने वाले लोग अब इस बढ़ी हुई ब्याजदर का फायदा आने वाले पूरे महीने के लिए ले सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक में फिक्स डिपॉजिट पर 5.4 फीसदी की ब्याज दर मिलता है। ऐसे में अगर कोई सीनियर सिटीजन इसका लाभ उठाता है तो उसको 6.20% का ब्याज लाभ मिलेगा। वही बात करें एचडीएफसी बैंक की तो एचडीएफसी बैंक में सीनियर सिटीजन को 0.75 फ़ीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा। अब बैंक के द्वारा 6.25 प्रतिशत ब्याज दर तय की गई है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम में भी बदलाव किए गए हैं। यदि कोई भी वरिष्ठ नागरिक फिक्स्ड डिपॉजिट करता है और उसका फिक्स डिपाजिट 5 से 10 सालों के लिए है तो उसको 6.25 फीसदी की ब्याज दर पर लाभ प्राप्त होगा। आईसीआईसीआई बैंक के वरिष्ठ ग्राहकों के लिए राहत मिली है। ऐसे में आईसीआईसीआई बैंक ने 0.6% की ब्याज दर को बढ़ा दिया है और इसी के साथ कुल ब्याज दर 6.3 फ़ीसदी हो गई है। अगर आप इन सभी बढ़ी हुई ब्याज दर का फायदा उठाना चाहते हैं तो एक बार सभी बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अन्यथा आप अपने नजदीकी बैंक जाकर भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page