SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर बदल गया ATM से पैसे निकलने का तरीका – जानें यहाँ सब कुछ

डेस्क : अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक का एटीएम इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है इस जानकारी के बिना कहीं ऐसा ना हो कि आप अपने बैंक से जाकर पैसा निकाले और बाद में यह पैसा आपको भारी पड़ जाए।

बता दें कि बैंक ने नए नियम लागू किए हैं जिसके चलते अगर आपके बैंक में पर्याप्त बैलेंस नहीं है और पर्याप्त बैलेंस ज्यादा धनराशि निकालने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ज्यादा चार्ज कटेगा। इसके चलते ट्रांजैक्शन फेल हो जाएगी और बदले में ज्यादा रकम भरनी पड़ेगी।

अगर आपके बैंक खाते में पैसा मौजूद नहीं है और फिर भी आप मौजूदा राशि से अधिक पैसा निकालते हैं तो ₹20 हर ट्रांजैक्शन पर काटा जाएगा और जीएसटी भी वसूली जाएगी। तो, ऐसे एक्स्ट्रा चार्ज चुकाना कोई सही तरीका नहीं है अगर बात करें बड़े कमर्शियल बैंक की तो वहां पर गैर वित्तीय लेनदेन पर लेवी की वसूली की जाती है। बैंक का सीधा कहना है कि अगर कोई भी ग्राहक अपने खाते से पैसा निकालना चाहता है तो उसको यह ध्यान में रखना होगा कि उसके खाते में कितना पैसा है। अन्यथा वह ₹10 से ₹20 के साथ जीएसटी भरने के लिए तैयार रहें।

अगर बात करें भारतीय स्टेट बैंक की तो वह अपने ग्राहकों को पूरे साल में 8 मुफ्त लेन-देन की सुविधा देता है और 5 एसबीआई एटीएम एवं तीन दूसरे बैंक में एटीएम की छूट है अगर आप मेट्रो शहरों में रह रहे हैं तो 10 मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है। ऐसे में अगर आप ₹10,000 निकालते हैं तो उसके लिए ओटीपी की जरिए राशि निकालने होगी। बैंकों की सभी सेवाएं 24 घंटे उनके ग्राहकों के लिए उपलब्ध है ओटीपी की सुविधा 1 जनवरी 2020 से लागू है।

You cannot copy content of this page