SBI खाता धारकों के लिए जरूरी सूचना, 1 जनवरी 2021 से बदल जाएगा चेक से पेमेंट करने का तरीका – जानें पूरा सिस्टम

डेस्क : भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक माना जाता है आने वाले नए साल पर अनेकों बैंकों के नियम बदलने वाले हैं ऐसे में सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नियमों में भी बदलाव आ रहा है आपको बता दें कि अगर आप नए साल में 50000 से ऊपर की धनराशि चेक के जरिए किसी को ट्रांसफर करेंगे तो आपको अकाउंट नंबर, चेक अमाउंट, चेक डेट, चेक नंबर की जानकारी देनी होगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पॉजिटिव पे सिस्टम निकाला है जिसके जरिए आप ही यह कार्य और विश्वसनीयता के साथ कर सकेंगे।

पॉजिटिव पे एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसके जरिए चेक से होने वाली धांधली से बचा जा सकता है। यह एक ऑटोमेशन टूल है जिसके जरिए लाभार्थी का नाम, चेक की तारीख और जो व्यक्ति चेक जारी करेगा एवं जो प्राप्त करेगा। उसको वेरीफाई किया जाएगा। यह जानकारी इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मोबाइल ,एप्लीकेशन और मोबाइल पर मैसेज से भी प्राप्त होगा। जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो चेक की पेमेंट के लिए बैंक की ब्रांच में क्रॉस चेकिंग किया जाएगा अगर इसमें गड़बड़ी निकली तो इससे संबंधित जानकारी ग्राहक को दी जाएगी।

यह मात्र चेक के विवरण को जानने की प्रक्रिया है और यह तभी लागू होगा जब चेक के जरिए ₹50000 से ज्यादा पेमेंट की जाएगी फिलहाल इसको अनिवार्य नहीं किया गया है लेकिन आने वाले समय में जल्द यह सिस्टम शुरू होने वाला है। इसके बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया भी पॉजिटिव पे को एक बेहतरीन विकल्प के रूप में विकसित करने वाला है।

जैसे ही यह सिस्टम विकसित हो जाएगा तो अन्य बैंकों को भी यह सुविधा हो जाएगी कि वह पॉजिटिव पे का इस्तेमाल कर सकें। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से यह सख्त आदेश आए हैं कि जितने भी बैंक है वह अपने ग्राहकों को यह बता दें कि पॉजिटिव पे की सुविधा नए साल पर शुरू की जाएगी। ऐसे में हर तरीके से उनको यह जानकारी दी जाए।