4 February 2023

Indian Railway : क्या आपका भी टिकट RAC है तो जान लें सीट मिलेगी या नहीं..

Indian Railway : क्या आपका भी टिकट RAC है तो जान लें सीट मिलेगी या नहीं.. 1

न्यूज डेस्क : देश में ट्रेन से सफर करने वालों की संख्या कभी कम नहीं होती। हर रोज लोग कहीं न कहीं सफर पर निकले होते हैं और इनकी पहली पसंद भारतीय रेल है। भारतीय रेल अपने यात्रियों को कम पैसों में अधिक दूरी की सफर करवाता है। ऐसे में लोग इसे सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं।

लेकिन लंबी यात्रा के लिए ट्रेन में टिकट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यदि आप टिकट बुक करते हैं और आपका टिकट आरएसी है तो क्या आपको सीट मिलेगी? तो आइए टिकट में आरएसी लिखे होने का मतलब और इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

RAC से जुड़ी जानकारी

RAC टिकट में आपको बैठने के लिए सीट दी जाती है। यानी आधी सीट के अधिकारी आप होते हैं। वहीं इस का फुल फॉर्म Reservation Against Cancellation (RAC) है। इसके तहत यदि किसी व्यक्ति का सीट कैंसिल होता है तो आपको पूरी सीट मिलेगी। RAC के तहत एक सीट पर 2 आदमी को बैठना होता है। ऐसे में यदि दोनों व्यक्ति में से किसी एक के टिकट कैंसिल करने की स्थिति में पूरी सीट मिलेगी।

किस कोच में कितने RAC सीट

RAC की बात करें तो यह हर श्रेणी में मौजूद है। स्लीपर कोच में आरएसी टिकट है तो आपको साइड लोअर सीट दी जाएगी। इस कोच में 7 सीटें रिजर्व होती है। इन सीटों पर कुल 14 यात्री सफर करते हैं। इसके अलावा थ्री टियर एयर कंडीशन क्लास में 4 सीटर RAC के लिए है। इसमें 8 यात्री सफर करते हैं। टू टियर एसी क्लास में भी आरएसी के लिए सीट 3 सीट रिजर्व है।