2 February 2023

Railway की कड़ी चेतावनी! ये बात नहीं मानी तो होगी 6 महीने की जेल, बाइक-कार वाले भी सावधान..

Indian Railways

Indian Railway : इंडियन रेलवे (Indian Railways) आने-जाने का बहुत बड़ा साधान है. रेलगाड़ी से लोग कम खर्च में यहां से वहां ट्रैवल भी कर पाते हैं. यह सभी जानते हैं कि ट्रेन के लिए खास तरह के ट्रैक (रेलवे लाइन) बनाए जाते हैं. रेलवे लाइन पर ट्रेन के अलावा कोई दूसरा वाहन, जैसे- कार, बाइक, भारी वाहन आदि नहीं चलाए जा सकते हैं. वहीं, जहां कहीं भी रेलवे लाइन किसी सकड़ को क्रॉस करती है, तो सड़क पर वाहनों और लोगों की आवाजाही के लिए फाटक (रेलवे क्रॉसिंग) भी स्थापित किए जाते हैं.

ट्रेन आने के समय पर फाटक भी बंद कर दिए जाते हैं, जिससे थोड़ी देर के लिए सड़क का यातायात भी रुक जाता है. फिर, जब ट्रेन वहां से गुजर जाती है, तो फाटक खोल भी दिए जाते हैं और यातायात फिर से शुरू हो जाता है. लेकिन, बहुत से लोग फाटक बंद होने की स्थिति में भी फाटक के साइड से या फिर उन जगहों से रेलवे लाइन क्रॉस करते हैं, जहां से उसे पार करने की अनुमति तक नहीं होती है. ऐसा करना बेहद गलत है. ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर 6 महीने तक की जेल और 1000 रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है.

बीते साल उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने लोगों को जागरूक करने के लिए एक Tweet किया, जिसमें कहा गया, “अपनी सुरक्षा के लिए केवल निर्धारित स्थानों से ही रेल पटरियां ही पार करें. रेल की पटरी पार करने पर (गैर-निर्धारित जगहों पर) पकड़े जाने पर रेल अधिनियम की धारा 147 के तहत 6 महीने की जेल और 1000 रुपये तक का जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं.”