January 25, 2022

सावधान! अगर गाड़ी में FASTag का रिचार्ज नहीं करवाएंगे तो कटेगा इतने का चालान, जानिए- क्या है नया नियम

Fastag

डेस्क: देश में ट्रैफिक नियमों का पालन करवाने के लिए अभी तक जो नियम बनाए गए हैं, अब उसमें कुछ बदला होने जा रहा है, बदलाव यह होगा कि पहले ट्रैफिक नियम पालन नहीं करने पर चालान काटा जाता था, यह नियम को लागू रहेगा ही.. ऊपर से एक नियम और ऐड हो रहा है, वो ये है, की आने वाले दिनों में फास्टैग रिचार्ज (fastag recharge) नहीं कराने पर भी आपका चालान कट जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दे की केंद्र सरकार देशभर में टोल नाके हटाने की योजना पर काम कर रही है, नई व्यवस्था के तहत चलती गाड़ी से ही टोल वसूली की जाएगी, इसके लिए एनएचएआई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय मिलकर नियम बना रहे हैं, इसका मसौदा पहले ही तैयार कर लिया गया है।

वही इसने योजना के तहत अगर कोई वाहन बिना फास्टैग लगाए या फिर बिना शुल्क चुकाए गुजरता है तो उसका चालान काटा जाएगा, अगर किसी वाहन का बार-बार चालान कटता है तो उसकी आरसी को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा अभी इस प्रस्तावित नियम पर विचार चल रहा है और भविष्य में इसे हम लागू होते हुए देख सकते हैं।

पूरी व्यवस्था ऑनलाइन माध्यम से होगी: बता दे की टोल नाकों पर लगे इन अति आधुनिक कैमरों की मदद से चलते वाहन की नंबर प्लेट (number plate) और फास्टैग (fastag) के जरिए दूरी के हिसाब टोल की राशि कट जाएगी, अगर कोई वाहन बिना फास्टैग के गुजरता है तो उसकी फुटेज कैमरे में कैद हो जाएगी, इसके आधार पर वाहन मालिक को मोबाइल पर जुर्माने और संबंधित जानकारी मोबाइल पर भेज दी जाएगी, यह पूरी प्रक्रिया ONLINE होगी और इसमें किसी कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं होगी।

फास्टैग रिचार्ज कैसे करें: रिचार्ज करना बेहद आसान है, इसके लिए आप बैंक खाते के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने मोबाइल में पेटीएम, या फिर किसी भी ऐप के माध्यम से इसे ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं,

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari