SBI ग्राहक ध्यान दें! यदि 30 जून से पहले नहीं किया ये काम तो हो जाएगा आपका अकाउंट फ्रीज

SBI

डेस्क : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए नई सूचना जारी की है, बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को कहा है की यदि उनका खाता पैन और आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो जल्द से जल लिंक करवा लें, अन्यथा ग्राहक को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। आपका खाता भी भारतीय स्टेट बैंक में है तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। सभी ग्राहकों को KYC (know your customer) उपडेट करवाना होगा। इसकी तारिख 30 जून 2021 तक कर दी गई है। ऐसा ना करने पर बैंक अकाउंट को ससपेंड कर दिया जाएगा।

बैंक ने साफ़ शब्दों में ग्राहकों से कह दिया है की यदि उन्होंने अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया तो वह परेशानी में पड़ सकते हैं। इसलिए 30 जून 2021 से पहले अपना खाता उपडेट करवा लें। पैन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक न होने की वजह से पैसे की निकासी करने में परेशानी आ सकती है। यह जानकारी SBI ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से दी है। बैंक अकाउंट के ससपेंड होने पर उसमें रखा पैसा भी फ्रीज़ कर दिया जाएगा और कोई भी ग्राहक अपने द्वारा रखे पैसे को नहीं निकाल पाएगा। इसके सधार पर ना तो सब्सिडी मिलेगी और ना ही कोई सरकारी योजना का लाभ प्राप्त होगा।

ग्राहकों की निजी समस्या को देखते हुए सरकार ने इस कार्य की डेडलाइन को 2017 से आज तक नियमित रूप से बढ़ाया है। SBI ने साफ़ कहा है की यदि ग्राहक इस कार्य को बैंक में आकर पूरा नहीं करना चाहते है तो वह दूसरा विकल्प अपना सकते हैं। SBI का कहना है की कोरोना महामारी को देखते हुए सभी लोग मेल या डाक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहकों को अपने दस्तावेज मेल या डाक के ज़रिए भेजने होंगे और फिर उनका वेरिफिकेशन किया जाएगा। KYC उपडेट करने के लिए अलग अलग श्रेणी भी निर्धारित की गई है ऐसे में वह लोग जिनके खाते पर रिस्क रहता है उनको 2 साल में एक बार KYC अपडेट करवाना चाहिए, जिनके खाते में कम रिस्क होता है उनको 8 साल और न्यूनतम रिस्क वाले खाताधारकों को 10 साल में एक बार KYC उपडेट करवाना चाहिए।

You cannot copy content of this page