May 17, 2022

Indian Railway : रिजर्वेशन टिकट खो जाने पर नो टेंशन! चुटकियों में यूं बन जाएगा दूसरा टिकट, जानें – कैसे?

Train Ticket Lost

Indian Railway : भारतीय रेल एक ऐसा नेटवर्क जिसके प्रतिदिन यात्रियों की संख्या ऑस्ट्रेलिया के आबादी के बराबर है। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इंडियन रेलवे में रोजाना दो करोड़ 30 लाख लोग सफर करते हैं।

अगर आपका टिकट कहीं खो गया है या आप उसे भूल गए हैं और आपके फोन में भी वह टिकट नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। इंडियन रेलवे की वेबसाइट indianrail.gov.in के अनुसार ऐसी स्थिति में आप ट्रेन चेकर से डुप्लीकेट टिकट बनवा सकते हैं। नियमानुसार अगर रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने से पहले कंफर्म या RAC टिकट के गुम हो जाने की सूचना दी जाती है तो उसे एक डुप्लीकेट टिकट जारी कर दिया जाएगा।

रेलवे के मुताबिक सेकंड सीटिंग और स्लीपर के डुप्लीकेट टिकट बनवाने का चार्ज ₹50 है। और बाकी सभी क्लास के लिए ₹100 चार्ज लगेंगे। अगर रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद टिकट गुम होने की सूचना दी जाती है तब डुप्लीकेट टिकट का चार्ज किराया का 50 प्रतिशत देना होगा। अगर आपका खोया हुआ टिकट सफर पूरी होने से पहले मिल जाता है तो 5 प्रतिशत चार्ज काट कर बाकी रूपए वापस कर दिए जाएंगे। आपको ओरिजिनल और डुप्लीकेट दोनों टिकट दिखाने के बाद आपके डुप्लिकेट टिकट का पैसा वापस होगा।