चोरी या गुम हो गया PAN Card तो घबराने की नहीं है बात, घर बैठे ही बन जायेगा नया पेन कार्ड, जानिए डिटेल्स में

PAN card

डेस्क : देश में किसी भी सरकारी या गैरसरकारी कार्य के लिए पेन कार्ड (PAN Card) काफी महवपूर्ण दस्तावेज है। आज के तारीख में पेन कार्ड कितना आवस्यक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रेलवे हो या सरकारी तफ़्तर या फिर कोरोन रोधक वैक्सीन ही लगवाना हो हर जगह पेन कार्ड देने से आपका काम आसानी से हो सकता है। ऐसे में यदि आपका पेन गुम हो गया, चोरी हो गया है तो आपको परेशान होने जरूरत नहीं है। इसके लिए आप शरलता से घर बैठे नया कार्ड के फिर से प्रिंट के लिए आवेदन दे सकतें हैं। बताते हैं आपको पूरी प्रक्रिया।

PAN कार्ड रिप्रिंट की कुछ शर्तें

मालूम हो कि पैन कार्ड को उसी स्तिथि में रिप्रिंट किया जा सकता है, यदि कार्ड की विवरण में किसी भी प्रकार कि बदलाव नहीं किया गया हो। दूसरी बात यह कि इस सुविधा का लाभ वही पैनधारक उठा सकते हैं, जिसकी नवीनतम पैन आवेदन का प्रसंस्करण NSDL e-Gov के माध्यम से की गई है या आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर इंस्टैंट ई-पैन सुविधा का उपयोग करके पैन बनवाया गया है।

पैन कार्ड को ऑनलाइन रीप्रिंट कैसे करें

● सर्वप्रथम https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर जाएं।

● लिंक पर जाने के बाद दिए गए स्थान पर अपना पैन नंबर, आधार और बर्थ डेट डालनी पड़ेगी। उसके बाद चेक बॉक्स को दबाएं।

● ओटीपी का विकल्प पूछे जाने पर e-mail Id व मोबाइल दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

● फोन नंबर या ईमेल आईडी ओरिजिनल पैन नंबर के साथ रजिस्टर्ड होना होना अनिवार्य है। OTP आ जाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

● ओटीपी भरने के बाद कुछ मामूली फीस पेमेंट करनी पड़ेगी। उसके बाद आप प्रिंट के लिए क्लिक करेंगे। इसी दौरान आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। प्राप्त हुए मैसेज की सहायता आप e-Pan भी डाउनलोड कर सकेंगे हैं।

You cannot copy content of this page