2 February 2023

दिल्ली में फोड़े पटाखे तो सीधा होगी 6 महीने की जेल- जान लें ये बात

patakhe

डेस्क : दिल्ली में इस साल पटाखे फोड़ने पर छह महीने तक की जेल या 200 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा. पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

इस साल दिवाली के दौरान फटने वाले पटाखों से दिल्ली वालों को काफी नुकसान होने वाला है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में पटाखे फोड़ने पर छह महीने तक की जेल और 200 रुपये का जुर्माना हो सकता है। वहीं राजधानी में विस्फोटक अधिनियम की धारा 9बी के तहत पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना और तीन साल तक की जेल की सजा हो सकती है. मुंबई में बिना लाइसेंस वाले पटाखों की बिक्री के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

दो साल के लिए बैन दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी तक सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. दीपावली का त्योहार भी इसी अवधि में पड़ता है। “यह पिछले दो वर्षों से किया गया है। दिल्ली अक्टूबर से शुरू करेगी जन जागरूकता अभियान- ‘दीया जलाओ पटाखा नहीं’ रॉय ने कहा कि दिल्ली सरकार शुक्रवार को कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 51,000 मोमबत्तियां जलाएगी। दिल्ली में पटाखे खरीदने और विस्फोट करने पर भारतीय दंड संहिता के तहत 200 रुपये का जुर्माना और छह महीने की जेल भी होगी।

कड़ी निगरानी करेगी टीमें: राय ने कहा कि प्रतिबंध को लागू करने के लिए दिल्ली में 408 टीमों का गठन किया गया है। वहीं, दिल्ली पुलिस ने सहायक पुलिस आयुक्त के तहत 210 टीमों का गठन किया है, जबकि राजस्व विभाग ने 165 टीमों का गठन किया है और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने 33 टीमों का गठन किया है.

मुंबई होगी सख्त: मुंबई पुलिस ने बुधवार को यह भी कहा कि जिन पटाखों के पास मुंबई में बिना अनुमति पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का लाइसेंस नहीं है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.