4 February 2023

IAS टीना डाबी 12वीं की मार्कशीट: टीना डाबी की 12वीं की मार्कशीट हुई वायरल? जानें मामले की जानकारी

ias tina dabi

डेस्क : टीना डाबी के सोशल मीडिया पोस्ट अक्सर वायरल होते रहते हैं, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर उनकी 12वीं की मार्कशीट की खबरें वायरल हो रही हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स कह रही हैं कि टीना UPSC टॉपर बनने से पहले 12वीं रैंक की सीबीएसई टॉपर रह चुकी हैं। जानिए क्या है इसकी सच्चाई।

IAS टीना डाबी देश के सबसे चर्चित IAS अधिकारियों में से एक हैं। सोशल मीडिया पर भी उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। टीना डाबी के सोशल मीडिया पोस्ट अक्सर वायरल होते रहते हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से उनकी 12वीं की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल होने का दावा किया गया है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स कह रही हैं कि यूपीएससी टॉपर बनने से पहले टीना 12वीं क्लास में भी सीबीएसई टॉपर रह चुकी हैं। इसमें कोई शक नहीं कि टीना डाबी (IAS Tina Dabi) अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में काफी होशियार रही हैं लेकिन उनकी 12वीं की मार्कशीट कहीं भी शेयर नहीं की गई है. टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी एक आईएएस अधिकारी हैं।

12वीं में टीना डाबी ने कितने अंक हासिल किए: मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि टीना ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में राजनीति विज्ञान और इतिहास दोनों में 100 में से 100 अंक हासिल किए थे. हालांकि, मार्कशीट उनके सोशल मीडिया अकाउंट से लेकर उनके किसी फैन अकाउंट तक कहीं भी नजर नहीं आई है. इसलिए इसके खिलाफ कोई दावा नहीं किया जा सकता है। टीना ने राजनीति विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और यूपीएससी परीक्षा (टीना डाबी वैकल्पिक विषय) में वैकल्पिक विषय के रूप में इसे चुना।

IAS टीना डाबी 12वीं की मार्कशीट: टीना डाबी की 12वीं की मार्कशीट हुई वायरल? जानें मामले की जानकारी 1

टीना डाबी ने इस स्कूल में पढ़ाई की: आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टीना का जन्म 9 नवंबर 1993 को भोपाल में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के जीसस एंड मैरी स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से स्नातक किया। वह वर्तमान में जैसलमेर, राजस्थान (टीना डाबी करंट पोस्टिंग) में तैनात हैं। उन्होंने हाल ही में आईएएस प्रदीप गावंडे से दूसरी शादी की है।