8 February 2023

IAS बनना था इसलिए ठुकरा दिया 55 लाख की नौकरी…पहले ही प्रयास में क्लियर किया UPSC..

IAS बनना था इसलिए ठुकरा दिया 55 लाख की नौकरी...पहले ही प्रयास में क्लियर किया UPSC.. 1

न्यूज डेस्क: आज हम आप सबके लिए एक ऐसे आईएएस ऑफिसर की कहानी लेकर आए हैं जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए 55 लाख रुपए के सैलरी को ठुकरा दिया। हम बात कर रहे हैं साल 2021 के यूपीएससी रिजल्ट में घोषित ऑल इंडिया रैंक 29 पाने वाले भविष्य देसाई के बारे में। इन्होंने चकाचौंध वाली कॉर्पोरेट नौकरी, जिसमें लाखों रुपए के पैकेज थे छोड़कर आईएएस की पद को चुना। आइए जानते हैं इनके हिम्मत और यूपीएससी से लगाओ के बारे में।

अजमेर शहर के रहने वाले देसाई (IAS Bhavishya Desai) की नजर कॉलेज में ही यूपीएससी पर टिकी थी। उनका अध्ययन शासन गहन और अत्यधिक अनुशासित था, जिसने गारंटी दी कि उन्होंने पहले प्रयास में भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक को क्रैक कर लिया। देसाई ने सुनिश्चित किया कि कोई ध्यान भंग न हो। उन्होंने स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से दूरी बना ली। दो साल तक वह तैयारी के अलावा हर चीज से दूर एक कमरे में बंद रह कर पढ़ते हैं बस जरूरी काम काज से ही बाहर निकलना होता था।

भविष्य देसाई ने अपनी स्कूली शिक्षा अजमेर और कोटा में की। फिर उन्होंने IIT-JEE की परीक्षा पास की और IIT कानपुर से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान, सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने का विचार उनके दिमाग में बस गया था। उन्होंने गुरुग्राम की एक ट्रेडिंग फर्म के 55 लाख रुपये के पैकेज ऑफर को छोड़ दिया। देसाई भारत के वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर को देखते हैं और उनसे प्रेरित हैं, जो एक सम्मानित पूर्व सिविल सेवक हैं।