बैंक में नाबालिग (Minors) कैसे खोले खाता, जिससे न हो कोई परेशानी- जानिए यहां

डेस्क: अवयस्कों (नाबालिग) को किसी भी बैंक में खाता खुलवाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर किसी तरह से उनका खाता खुल भी जाये तो भी परेशानियां लगी ही रहती है।तो आज हम जानते है कैसे बैंक में खाता कहलाये कि अव्सय्कों को किसी तरह कि परेशानियों का सामना न करना पड़े। वैसे तो देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अवयस्कों को दो तरह के saving अकाउंट खोलने कि सुविधा देता है। जिसमें से एक “पहला कदम saving अकाउंट” है और दूसरा “पहली उड़ान saving अकाउंट” है। सबसे जरुरी बात ये है कि इन saving अकाउंट में minimum balance रखने की आवश्यकता नहीं होती।

‘पहला कदम’ saving अकाउंट- कोई भी अवयस्क इस अकाउंट को एसबीआई की किसी भी शाखा में खुलवा सकता है।इसके लिए कम से कम खाताधारी कि उम्र 10असाल होनी चाहिए।साथ ही, इस अकाउंट को आप ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर भी खोल सकते है। जिसमें दूसरा अकाउंट होल्डर parent/guardian हो सकता है। वही ‘पहली उड़ान’ saving अकाउंट- को भी एसबीआई की किसी भी शाखा में खोल जा सकता हैं। पर इसे कोई भी अवयस्क अकेले खोल सकता है।किन्तु इस अकाउंट में अधिकतम 10 लाख रुपये ही जमा किए जा सकते है।

कैसे खोले पहला कदम और पहली उड़ान saving अकाउंट?- इन अकाउंट को खोलने के लिए सबसे पहले sbi.co.in. वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद एक जगह पर ‘savings Account for Minors’ लिखा हुआ दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर सामने एक pop- up खुलेगा। जिसमें digital and insta savings account का ऑप्शन आएगा। यदि digital savings account का ऑप्शन चुनते है। तो वेबसाइट में एक नया पेज खुलेगा जो SBI YONO होगा यहां ‘Open a Digital Account’ पर क्लिक करना है। इसके बाद स्क्रीन पर पूछी गई सभी डिटेल भरनी है और नजदीकी एसबीआई शाखा में जाकर जरूरी प्रोसेस को पूरा करना होगा फिर आपका खाता खुल जायेगा।