गर्मी में Train का AC खराब होने पर कितना पैसा मिलता हैं रिफंड, जानिए – क्या है नियम?

Train

Indian Railway : ट्रेनों में यात्रियों के लिए इतनी सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसके बारे में कई यात्रियों को जानकारी भी नहीं है। उनमें से एक यह है कि अगर आप AC कोच में यात्रा करते हैं और अगर एसी खराब हो जाता है तो आपको किराया वापस मिलेगा। इसके लिए यात्रियों को क्लेम फॉर्म भरना होगा। हालांकि, इसके लिए भी कुछ शर्तें हैं।

Train Route

आपको बता दे की पिछले कुछ दिनों में 15 से ज्यादा ट्रेनों के AC फेल होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ताजा मामला मध्य प्रदेश के सबसे बड़े जंक्शन का है। जहां, मंगला एक्सप्रेस की AC कोच में सफर कर रहे यात्रियों ने एसी बंद होने से हंगामा किया। वे एसी में सुधार की मांग कर रहे थे, जब एसी की मरम्मत नहीं हो सकी तो उन्होंने किराया वापस करने की मांग की। लेकिन आश्वस्त करने के बाद वह अगले स्टेशन के लिए रवाना हो गए।

Train Ticket Cancel

यह नियम है : अगर ई-टिकट बुक है तो IRCTC के जरिए TDR भरना होगा। TDR के आधार पर आईआरसीटीसी रेलवे के क्लेम सेक्शन से रिपोर्ट मांगेगा। यात्री ध्यान दें कि रेलवे मूल प्रमाणपत्र (जीसी/ईएफटी) प्राप्त करने के बाद ही आपको TDR के माध्यम से धन वापस करेगा। आईआरसीटीसी की ओर से दावा संबंधित क्षेत्रीय रेलवे को भेजा जाएगा। राशि उसी यात्री केअकाउंट में जमा की जाएगी जिसके माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक किया गया था।

ये भी पढ़ें   दिल्ली के ड्राइविंग टेस्ट में अब कोई नहीं होगा फेल- हो गए ये बड़े बदलाव