9 February 2023

आखिर Railway प्लेटफॉर्म टिकट से कितना कमाते है? जानकर माथा पीट लेंगे आप..

Platform ticket become 10 rupees again

Indian Railway : भारत में परिवहन का सबसे बड़ा और आसान साधन भारतीय रेल है। त्योहारों के दौरान ट्रेनों में इतनी भीड़ होती है कि सैकड़ों स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। ऐसा ही इस साल दीपावली पर्व पर भी है। Indian Railways ने Diwali के मौके पर स्टेशनों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए platform टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। अधिकांश मंडलों में 10 रुपये में उपलब्ध प्लेटफॉर्म 30 रुपये मिल रहे हैं। दूसरी ओर पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन ने प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत सीधे 50 रुपये कर दी है। यह 31 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा।

आम तौर पर railway station पर किसी को लेने या लेने जाने वाले लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट लेना पड़ता है। त्योहारों के दौरान अगर ज्यादा लोग आते-जाते रहते हैं तो संख्या काफी ज्यादा हो जाती है। रेलवे ने कहा कि दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान भीड़भाड़ कम रखने के लिए यह फैसला किया गया है। इससे पहले, coronavirus महामारी के दौरान भीड़ को कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में वृद्धि की गई थी। बाद में इसे फिर से घटाकर रुपये कर दिया गया। जानिए प्लेटफॉर्म टिकट से रेलवे को कितनी कमाई होती है।

platform ticket से रेलवे को कितनी कमाई होती है? नवंबर 2019 में बीजेपी के पीयूष गोयल रेल मंत्री थे. लोकसभा में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था कि रेलवे ने 2019-1 में प्लेटफॉर्म टिकट से 139.20 करोड़ रुपये कमाए। इसने विज्ञापनों और दुकानों से भी कुल 230.47 करोड़ रुपये कमाए। 2019-20 में रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट से 160.87 करोड़ रुपये कमाए।

हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के दौरान ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। प्लेटफॉर्म टिकट भी अधिक बिकते हैं जब अधिक भीड़ होती है। रेलवे की कोशिश दोनों तरफ है। एक ओर व्यवस्था बनाए रखने के लिए भीड़ कम रखने का लक्ष्य है। दूसरी ओर, राजस्व घाटे की भरपाई के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में तीन से पांच गुना वृद्धि की जा रही है।

किन स्टेशनों ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में वृद्धि की है? रेलवे ने मुंबई सेंट्रल, दादर, बोरीवली, बांद्रा टर्मिनस, वापी, वलसाड, उधना और सूरत में platform ticket की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दी है। दिल्ली में नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली सराय रोहिल्ला और गाजियाबाद स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें भी 10 रुपये से बढ़ाकर रुपये कर दी गई हैं।

MGR Chennai Central, Chennai Egmore, Tambaram में platform ticket की कीमतें भी बढ़ा दी गई हैं। दक्षिण रेलवे के कटपाडी, चेंगलपट्टू, अरकोणम, तिरुवल्लूर और अवादी स्टेशनों को 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है।