8 February 2023

क्या आप जानते है एक ट्रेन की कीमत कितनी है? और बनने में कुल कितना खर्चा आता है…

क्या आप जानते है एक ट्रेन की कीमत कितनी है? और बनने में कुल कितना खर्चा आता है... 1

ट्रेन की कीमत कितनी है?

डेस्क : भारतीय रेलवे में हर दिन लाखों लोग यात्रा करते हैं और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रेन की सुविधा का लाभ उठाते हैं। अलग-अलग कैटेगरी के लोग कीमत के हिसाब से टिकट बुक करते हैं। जनरल कोच से लेकर स्लीपर और एससी कोच तक की सीटें फुल हैं।

कई ट्रेनों में हाई क्लास कोच भी मौजूद होते हैं, जिनमें लोग सफर करना पसंद करते हैं। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और इसमें रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं। फिलहाल,क्या आपने कभी ट्रेन के निर्माण की लागत के बारे में सोचा है?

एक ट्रेन की लागत कितनी है? : ट्रेन में आपको बिजली, पानी, वॉशरूम, पंखा, एसी जैसी सुविधाएं मिल जाती हैं, लेकिन ट्रेन का इंजन और कोच बनाने में कितना खर्च आता है इसका अंदाजा आपको नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे के एक इंजन को तैयार करने में 15 से 20 करोड़ रुपये का खर्च आता है।इन ट्रेनों का निर्माण भारत में ही होता है, इसलिए लागत ज्यादा नहीं है। मालूम हो कि भारतीय रेलवे का इंजन बनाने के दो तरीके हैं, एक- इलेक्ट्रिक और दूसरा- डीजल। जानकारी के मुताबिक भारत में इस समय करीब 52 फीसदी ट्रेनें डीजल से चलती हैं।

एक इंजन की कीमत करीब 20 करोड़ रुपये है। : डुअल मोड लोकोमोटिव ट्रेन की लागत लगभग 18 करोड़ रुपये है, जबकि 4500 एचपी डीजल लोकोमोटिव की लागत लगभग 13 करोड़ रुपये है। वहीं,एक सामान्य यात्री ट्रेन को बनाने में 50 से 60 करोड़ रुपये खर्च होते हैं,क्योंकि एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में सुविधाएं कम हैं। एक एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 24 कोच होते हैं और प्रत्येक कोच को बनाने में करीब 2 करोड़ रुपये का खर्च आता है।

कोचों की कुल लागत करीब 50 करोड़ और फिर इंजन की 20 करोड़ रुपये है। दोनों को मिलाकर 70 करोड़ रुपये की एक्सप्रेस ट्रेन तैयार की जाती है। हालांकि, कोच की सुविधाओं के हिसाब से इनकी कीमत अलग-अलग होती है। एसी कोच सामान्य और स्लीपर की तुलना में महंगे हैं।