May 18, 2022

लोगों की आईडियल मानी जाने वाली IAS Pooja Singhal अब ईडी के गिरफ्त में- जानें कैसे बनी इतनी भ्रष्ट अफसर

Pooja Singhal Ias

डेस्क : आजकल झारखंड की आईएएस अधिकारी IAS Pooja Singhal करप्शन मामले के कारण सुर्खियों में है। उनके ऊपर मनरेगा, एनजीओ, कॉलब्लॉक, खनिज खदान के माध्यम से भ्रष्टाचार, मनी लंड्रिंग आदि में करोड़ों रुपए के घपले का संगीन आरोप है जिसकी जांच चल रही है। अचानक से देश भर के पांच राज्यों और 25 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय, ईडी की लगातार ताबड़तोड़ छापेमारी से हर कोई हैरान रह गया।

खास करके तब जब उनके सीए सुमन कुमार के यहां से अवैध खजाना मिला। ईडी ने यहां से मशीनों से कुल 19.31 करोड़ रूपए नकद बरामद किए। वही पूजा सिंगर और उनके करीबियों के पास से 150 करोड़ रूपए के निवेश से संबंधित डॉक्यूमेंट भी जब्त किए गए हैं। हालांकि,अब ईडी की छापेमारी खत्म हो गई है। ऐसे में अब केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई किसी भी वक्त यह पूरा मामला अपने हाथ में ले सकती है। जिससे पूजा सिंघल और उनके करीबियों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ सकती है। ईड़ी की जांच में अभी और भी कुछ रसूखदार ओं के नाम सामने आ सकते हैं। हालांकि अफसरों का कहना है कि उनका सीए सुमन कुमार केवल एक मोहरा है, असली खेल कोई और खेल रहा है।

कौन हैं पूजा सिंघल? पूजा सिंघल 2000 बैच की आईएएस ऑफिसर और वर्तमान में झारखंड सरकार की ख़ान एवम् उद्योग विभाग की सचिव हैं। झारखंड के कई जिलों में उपायुक्त डीएम रह चुकी हैं। इसके साथ ही सरकार के कई महत्वपूर्ण पदों पर रहकर बड़े-बड़े कामों को संभाल चुकी हैं। खूंटी, चतरा और पलामू में उपायुक्त रहते हुए उनके ऊपर कई आरोप लगे। खाना की तमाम जानकारी के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गई। सत्ता साधने में उन्हें माहिर माना जाता है। ख़ासकर अपने विरोधियों की बोलती बंद कराना बखूबी जानती हैं। रांची से कोलकाता तक उनके पास बेशुमार संपत्ति है। वह अपने मकानो के किराए से हर साल लाखों की कमाई कर लेती हैं।

इन जगहों पर हुई छापेमारी – पूजा सिंघल और उनके करीबियों से जुड़े 5 राज्यों और 25 ठिकानों पर छापेमारी समाप्त हो गई है। जिनमें झारखंड के रांची में पंचवटी रेसिडेंसी, बरियातू के पल्स अस्पताल, लालपुर के हरिओम टावर, पूजा सिंघल के सरकारी आवास, दूसरे पति अभिषेक झा के आवास पर, सीए सुमन सिंह के बूटी मोड़ स्थित घर पर, राजस्थान के जयपुर में सहयोगी आरके जैन के ठिकानों पर, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में तत्कालीन एंट्री ऑपरेटर के यहां, बिहार के मुजफ्फरपुर में पूजा सिंह के ससुराल, दूसरे पति अभिषेक झा के घर में, दिल्ली एनसीआर में पूजा सिंघल के भाई के आवास पर और हनुमान नगर में उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां जहां से 19 . 31 करोड रुपए नगद बरामद हुई। इस दौरान रांची में काफी गहमागहमी देखने को मिली। दिल्ली से एड़ी के अधिकारी रांची पहुंचे थे आरसीए सुमन सिंह को हिरासत में लेकर घंटों उनसे पूछताछ की गई।

आपको बता दें कि पूजा सिंघल के यहां छापेमारी के दौरान दी को एक महत्वपूर्ण गाड़ी हाथ में लगी है जिसमें मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े सभी लेनदेन उसमें रिकॉर्डेड है। जानकारी के अनुसार उस डायरी में कई मंत्री, नेता, पत्रकार, आईएएस, विधायक आदि के नाम और नंबर भी दर्ज़ है। माना जा रहा है कि जांच में आगे चलकर डायरी में जिक्र किए गए लोगों से भी पूछताछ की जा सकती है। स्टोरी में पैसे से लेनदेन और निवेश से जुड़े कई अहम बातें भी दर्ज है।

You may have missed