भारत में यहां बन रहा है देश का पहला Electric Highway – वाहन मालिकों को मिलेगी ये आधुनिक सुविधा

electric highway

डेस्क : हाल ही में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की थी कि देश का पहला E-हाईवे दिल्ली और मुंबई के बीच बनाया जाएगा। साथ ही इस हाईवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के साथ ही एक नये लेन पर बनाया जा सकता है। जब से यह घोषणा हुई है तब से लोग इलेक्ट्रिक हाइवे पर मिलने वाले फायदे और सुविधाओं के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहते हैं। आइये आसान भाषा में समझते हैं इस इलेक्ट्रिक हाइवे के फायदे।

सबसे पहले हम आपको बता दें, इलेक्ट्रिक हाइवे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगी, जहां पूरी हाइवे पर तार को बिछाया जाएगा ताकि इस हाइवे पर बिजली की कोई भी कमी महसूस न हो। इस पर केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही चलेंगे। केंद्र सरकार इसके लिए स्वीडन की कंपनियों से बात कर रही है। पूरी तरह तैयार होने के बाद ये देश का पहला E-हाईवे होगा।

लोगों को क्या होगा E हाइवे से फायदा

  • इस E हाइवे पर आप भाड़े की EV को भी लेकर चल सकते हैं। E-हाइवे पर 24 घंटे इमरजेंसी की सुविधा भी उपलब्ध होगी।
  • जीयो फेंसिंग सर्विस से लैस इस E हाइवे पर गाड़ी चोरी का डर न के बराबर होगा।
  • वाहनों की आवाजाही पर आने वाले खर्च में भारी कमी भी हो सकती है।

बैटरी स्वापिंग की पॉलिसी लागू होने के बार जगह-जगह बैटरी चेंज करने वाली मशीन की भी सुविधा भी उपलब्ध होगी। E हाइवे पूरी तरह से ईको फ्रेंडली साबित होगा, क्योंकि इलेक्ट्रिक गाड़ियां डीजल-पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में पर्यावरण के लिए बेहद कम हानिकारक होती हैं। यह इलेक्ट्रिक हाइवे नॉर्मल हाइवे से थोड़ा एडवांस हाइवे है, जिस पर इलेक्ट्रिक व्हील यूजर्स के लिए कई जरूरी सुविधाएं भी दी गई हैं। इस हाइवे पर चार्जिंग प्वाइंट्स, चार्जिंग स्टेशंस, खराब EV गाड़ियों को बैकअप देने की सुविधा, पूरे रास्ते में इंटरनेट की व्यवस्था आदि भी शामिल है।

ये भी पढ़ें   Air India में छात्रों और सीनियर सिटीजन का सफर हुआ महंगा, अब देने होंगे अधिक पैसे, जानें अब कितना मिलेगा छूट