हरयाणा के अद्भूत भैंसे ‘सुल्तान’ की हार्ट अटैक से मौत, रोजाना पीता था महंगी शराब, लाखों में बिकते थे इसके सीमन- जाने ‘सुल्तान’ में क्या थीं खास बात

Sultan Bull

डेस्क : कहते हैं न यदि आप में काबलियत हो तो दुनिया कदम चूमती है। इंसान हो या पशु सब अपने अच्छाई के लिए ही जाना जाता है। अब आप सोच रहें होंगे कि पशु में क्या अच्छाई, तो आइए जानते हैं सुल्तान नाम के एक अद्भुत भैंसे की कहानी। हरयाणा के मशहूर भैंसे “सुल्तान” की दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से मौत हो गई है। सुल्तान देश ही नहीं विदेश तक में काफी प्रसिद्ध है। इस अनोखे भैंसे की दाम 21करोड़ रुपए थी। साथ ही अपने मालिक को करोड़ो रुपए कमाई कर के देता था।

मालूम हो कि राजस्थान के पुष्कर में प्रत्येक वर्ष लगने वाले पशु मेले में अफ्रीका के एक किसान ने ‘सुल्तान’ पर मोहित होकर को उसे खरीदने के लिए करोड़ों में बोली लगाई थी। इतनी बड़ी रकम मिलने के बाद भी भैंसे के मालिक ने बेचने से मना कर दिया। 14 साल का ‘सुल्तान’ कमाता था करोड़ो रूपए सुल्तान’ की मौत होने से मालिक नरेश बेहद दुखी हैं। नरेश हरियाणा के कैथल जिले के रहने वाले हैं। इस भैंसे की उम्र 14 वर्ष था। मीडिया के अनुसार ‘सुल्तान’ का मालिक प्रत्येक वर्ष करोड़ों रुपए इससे कमाता था। बतादें कि मुर्राह नस्ल के सुल्तान नाम के इस भैंसे के सीमन की देश-विदेश में खूब मांग थी। मालूम हो कि मालिक नरेश को उसके भैंसे के सीमन से प्रत्येक महीने लाखों में कमाई होती थी। कई नामी अवार्ड के विजेता थे सुल्तान सुल्तान का दबदबा देश ले सभी पशु मेले में थी। वह कइयों मेलों में अवार्ड जीता था। बतादें कि दिखने में सूंदर और दमदार ‘सुल्तान’ ने वर्ष 2013 में राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में हिसार, झज्जर और करनाल से राष्ट्रीय विजेता का खिताब भी जीता था।

‘सुल्तान’ में क्या थीं खास बात

  1. सुल्तान’ का लंबाई 6 फीट था।
  2. वजन मि बात करें तो 1.5 टन था।
  3. ‘सुल्तान’ एक दिन में करीब 10 लीटर दूध, 15 किलो सेब, इसके बाद 20 किलो गाजर, 10 किलो अनाज साथ ही 10-12 किलो हरे पत्ते खा जाता था।
  4. हैरानी की बात है कि ‘सुल्तान’ को मदिरा भी पिलकया जाता था।
You cannot copy content of this page