अब सीनियर सिटीजन को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराएगी सरकार, जानिए क्या है पूरा प्लान..

अब सीनियर सिटीजन को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराएगी सरकार, जानिए क्या है पूरा प्लान.. 1

डेस्क : सरकार सभी वर्गों के लिए कई योजनाएं लेकर आती है। इसमें आर्थिक सहायता से लेकर कई मूलभूत सुविधाएं देने का दावा किया जाता है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसके तहत बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराया जाएगा।

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (Mukhyamantri Tirth Yatra 2022) है।इस योजना के तहत राज्य के सीनियर सिटीजन को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराया जाएगा। इस तीर्थयात्रा के दौरान सभी मूलभूत सुविधाएं दी जाएगी। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए कुछ शर्तों से गुजरना होगा। पात्र लोग तीर्थ यात्रा मुफ्त में कर सकेंगे।

ऐसे लोगों को मिलेगा योजना का लाभ : इस योजना के तहत 60 साल की उम्र से अधिक वाले को लाभ मिलेगा। वहीं उक्त व्यक्ति दिल्ली का निवासी होना चाहिए। योजना के तहत 60 साल की उम्र वाले वरिष्ठ नागरिक के साथ एक 18 साल का युवक या युवती रह सकते हैं। जिससे वरिष्ठ नागरिकों का अच्छे से देखभाल किया जा सके। इस योजना का लाभ किसी भी व्यक्ति को एक बार ही मिलेगा। इसके अलावा योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहि। इन सभी शर्तों पर खड़े उतरने वाले व्यक्ति योजना के तहत आवेदन कर सकते।

योजना के तहत ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको आधारिक वेबसाइट edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Home/Index.html पर जाना होगा।
  • यहां अब अपने आप को रजिस्टर्ड कर लें।
  • इसके बाद न्यू यूजर्स पर क्लिक करने के बाद सामने आए पेज पर अपनी विवरण को भरें।
  • यह दर्ज किए गए डिटेल्स में डाक्यूमेंट्स के तौर पर आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी दर्ज कर दें।
  • प्रक्रिया को पूरी करने के बाद फॉर्म को जमा कर दें।
  • अब आपका आवेदन हो गया आपको मेल या मैसेज के माध्यम से यात्रा की तारीख बता दिया
  • जाएगा।
ये भी पढ़ें   BJP नेता रवि किशन के साथ बड़ा फ्रॉड - व्यापारी ने की 3.25 करोड़ की ठगी, जानें - पूरा मामला..