May 19, 2022

खुशखबरी! बेटी की शादी के समय मिलेंगे पूरे ₹55000- जानें नियम और सभी शर्तें..

beti ki shadi ke lie paise

डेस्क : एमपी सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक “मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना” एक बार फिर से शुरू हो रही है। इसका पहला आयोजन 21 अप्रैल को होगा। शनिवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना के लाभार्थियों को सरकार 55 हजार रुपये का लाभ देगी। इसमें कुछ कैश, कुछ गृहस्थी का सामान और कुछ अन्य सामान होगा।

वही, इस योजना को लेकर सीएम ने कहा की 21 अप्रैल से हम फिर से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू कर रहे हैं। पहला कार्यक्रम सीहोर जिले में होगा। इसमें लाभार्थियों को 38,000 रुपए की सामाग्री दी जाएगी। 11,000 का चेक, 6,000 अन्य व्यवस्थाओं पर खर्च करने के लिए देंगे। मालूम हो की मध्य प्रदेश सरकार की ये योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की 18 या उससे ज्यादा उम्र की लड़कियों के लिए शुरू की गई थी।

इसमें लड़कियों के सामूहिक विवाह होते हैं। इसी सामूहिक विवाह में भाग लेने वालों को ही इस योजना का लाभ मिलता है। जानकारी के मुताबिक, तीर्थ दर्शन यात्रा के लिए ट्रेन 19 अप्रैल को दोपहर 2 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए रवाना होगी। गौरतलब है कि कोविड के कारण मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (Chief Minister Girl Marriage Scheme) बंद कर दी गई थी, जिसे फिर से शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों की थी।  इतना ही नहीं उन्होंने इसमें खर्च की जाने वाली 51 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 55 हजार रुपये करने की भी घोषणा की थी।