सरकार ने अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन जारी किया, 9 वीं से 12 वीं के छात्र स्कूल…

डेस्क : केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। गृह मत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, 7 सितंबर से देशभर में बंद सभी मेट्रो सर्विस का परिचालन शुरु हो सकेगा। मेट्रो का परिचालन शर्तों के साथ किया जाएगा। 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर खुलने के भी आदेश जारी किए गए हैं। स्कूल-कॉलेज अभी बंद रहेंगे।

गाइडलाइन के मुताबिक, 21 सितंबर से धार्मिक आयोजन में 100 लोग  शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा 21 सितंबर से राजनीतिक रैली शुरू हो सकती हैं। लेकिन इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। साथ ही गृह मंत्रालय ने 100 लोगों तक की उपस्थिति अनिवार्य रखी है। वहीं, गाइडलाइन में कहा गया है कि 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र स्कूल जाना चाहें तो स्कूल जा सकते हैं। एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए इजाजत नहीं लेनी होगी। 

गृह मंत्रालय ने राज्यों को हिदायत दी है कि कोई भी राज्य अपनी तरफ से लॉकडाउन नहीं लगा सकता। इसके लिए राज्य को गृह मंत्रालय से अनुमति लेनी होगी। कटेंनमेंट जोन में पहले की तरह सख्ती लागू रहेगी। बता दें कि देश में कोरोना के मामले 34 लाख के पार पहुंच गए हैं। 26 लाख से अधिक लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।