December 1, 2022

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों की भरने वाली है जेब- जानें कितना बढ़के आएगा इस बार पैसा

DA HIKE

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है। 1 जुलाई, 2022 से सरकार ने प्रभावी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत यानि DR में 4% की बढ़ोतरी की है। पेंशन और पेंशनर्स के कल्याण विभाग के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, डीआर को बढ़ाकर अब 38% तक कर दिया गया है। बता दें कि सरकार ने अभी हाल में महंगाई भत्ते में 4 फीसद की बढ़ोतरी की थी।

8 अक्टूबर 2022 के सरकारी ज्ञापन के अनुसार, केंद्र सरकार के मौजूदा 34% की दर से बढ़ाकर 38% पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए स्वीकार्य महंगाई राहत को 01.07.2022 से कर दिया जाएगा। सरकार ने डीआर बढ़ोतरी के अलावा महंगाई भत्ते के डीए को भी उसी प्रतिशत के साथ बढ़ा दिया है। डीए में बढ़ोतरी हो जाने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों, केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों और केंद्र सरकार से पेंशन पाने वाले पारिवारिक पेंशनभोगियों को बड़ा फायदा होगा।

आमतौर पर डीआर साल में दो बार सितंबर और मार्च के महीनों में घोषित किया जाता है। पेंशनर पोर्टल के अनुसार पिछले वर्ष के दिसंबर महीने के लिए उपलब्ध डीआर दरों के अनुसार जनवरी और फरवरी के महीनों में पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर डीआर की गणना की जाएगी।

ये भी पढ़ें   गर्व! बिहार की बेटी ने माउंट एवरेस्ट बेस कैंप पर फहराया तिरंगा, 2024 में करेंगी एवरेस्ट पर चढ़ाई..