खुशखबरी : कोरोना वायरस से लड़ने में कामयाब रहा ऑक्‍सफोर्ड का वैक्सीन, अब भी ट्रायल जारी

डेस्क : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर जो ट्रायल किया गया था उसमे सफलता मिली है। बीबीसी की खबर के मुताबिक एक्सपोर्ट द्वारा बनाई गई वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित और प्रतीक्षा प्रणाली को प्रशिक्षित करती है. 1077 लोगों पर किए गए ट्रायल से यह पता चला है कि इंजेक्शन से उन लोगों को एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाएं मिली है जो कोरोना वायरस से लड़ सकती है हालांकि अभी यह पहला ट्रायल था जो सफल रहा है इसका दूसरा ट्रायल भी बहुत ही जल्द शुरू होगा।

ब्रिटेन ने इस वैक्सीन की 100 मिलियन डोज से ज्यादा का दिया ऑर्डर आपको बता दें कि ब्रिटेन ने इस वैक्सीन की 100 मिलीयन से ज्यादा का आर्डर दिया है अभी अगर पूरी दुनिया को सबसे अधिक जिस चीज की आवश्यकता है तो वह है कोरोना वैक्सीन की. इस कोरोना ने दुनिया में छह लाख से अधिक लोगों की जान ले लिया है। अब सभी लोग इस वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं। चिकित्सा क्षेत्र की दुनिया की सबसे प्रभावशाली पत्रिका द लैंसेट के संपादक की ओर से रविवार को किए गए एक ट्वीट को लेकर जबरदस्त चर्चा हो रही है उन्होंने रविवार को कहा था कि कोरोना वायरस वैक्सीन का परिणाम कल( यानि आज) घोषित किया जाएगा।

ब्राजील में ट्रायल तीसरे फेज में जाने को है तैयार चाइनीज कंपनी सिनोवैक बायोटेक ब्राजील में ट्रायल के तीसरे फेज में जाने को तैयार है. दूसरी तरफ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी/ एस्ट्रेजनेका यूके मे ॥/॥ और साउथ अफ्रीका -ब्राजील में तीसरे फेज में है. जर्मन कंपनी बिनोटेक एक फीजर के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित करने की तैयारी में है. भारत में भी दो वैक्सीन मानव प्रशिक्षण फेज में है. दुनिया में अब तक 1 करोड़ 46 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और 6लाख 46हजार लोगों की जान चुकी है अगर बात करें इससे ठीक हो मरीजों की तो 87लाख 46हजार 946 लोग ठीक भी हो चुके हैं।