रेलवे अभियर्थियों के लिए अच्छी खबर, 15 दिसंबर से फिर से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

Railway Jobs

डेस्क : जो भी अभ्यार्थी भारतीय रेलवे में जाना चाहते हैं और (Indian Railways) अपना इंडियन रेलवे में करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से खबर जारी की गई है कि वह साल की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया चालू करने वाली है, जिसमें अभ्यर्थियों का चयन तीन चरणों के तहत किया जाएगा ऐसे में भारतीय रेलवे ने 1.4 लाख वैकेंसी निकाली है और इन लाखों वैकेंसीयों को लेकर 2 करोड़ लोगों ने आवेदन किया है ऐसे में भर्ती प्रक्रिया 15 दिसंबर से चालू हो जाएगी और यह भर्ती प्रक्रिया कोरोना काल में हो रही है जिसको विश्व की महामारी कहा जा रहा है।

हालांकि महामारी के चलते पहले इस भर्ती को रोक दिया गया था ऐसे में जो अभ्यर्थी पूरे साल मेहनत कर रहे हैं उनकी आशा टूट गई थी लेकिन अब फिर से यह ऐलान किया गया है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही बड़े स्तर पर भर्ती की प्रक्रिया चालू करने वाला है ऐसे में सभी अभ्यर्थियों कोविड-19 के प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा और मुंह पर मास्क लगाकर दूरी बनाये रखनी होगी। सभी अभियर्थियों को घोषणा पत्र जमा करना होगा जिसमें यह प्रूफ के तौर पर लिखा होना चाहिए कि वह कोविड-19 का टेस्ट करवा चुका है और अगर कोई अभ्यार्थी ऐसा पाया गया जिसने यह घोषणा पत्र नहीं जमा करवाया है तो उसको परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा।

भारतीय रेलवे की भर्ती प्रक्रिया के तीन चरण इस प्रकार हैं पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट स्किल जांचा जाएगा जिसकी तिथि 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक निर्धारित की गई है और यह एक ऐसा कंप्यूटर टेस्ट है जिसमें अभियर्थियों ने मंत्रालय द्वारा कैटेगरी में आवेदन किया है। दूसरी परीक्षा सीबीटी यानी कि सेकंड फेस ऑफ सीबीटी फॉर नॉन टेक्निकल के रूप में किया जाएगा जिसकी तारीख 28 दिसंबर से लेकर मार्च के 2021 तक चलेगी। बात करें तीसरे चरण की तो उसकी प्रक्रिया 2021 के अप्रैल तक चलने वाली है जो कि अप्रैल से लेकर अगले साल जून तक पूरा होगा।सभी अभ्यर्थियों से निवेदन है कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन ना करें और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और समझें

You may have missed

You cannot copy content of this page