अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को पीएम मोदी का तोहफा, शादी शगुन स्कीम के तहत मिलेंगे 51 हजार रूपए

डेस्क : किसी भी देश में अगर हमें यह समझना हो कि उस देश की सरकार किस प्रकार काम कर रही है तो हमें उसकी जनता की ओर नजर घुमानी चाहिए। जितनी जनता संतुष्ट होगी उतना ही समझ आएगा कि सरकार किस तरह से काम कर रही है। आपको बता दें कि मोदी सरकार समय-समय पर भारत के नागरिकों के लिए अनेकों योजनाएं लेकर आती रहती है। ऐसे में शादी शगुन योजना भारत की अल्पसंख्याक लड़कियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं।

भारत में मौजूद अल्पसंख्यक लड़कियां अपनी शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी कर लेती हैं, तो सरकार उनको ₹51000 का अनुदान देगी। इससे उनकी आर्थिक सहायता हो पाएगी लेकिन इसका फायदा सिर्फ गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय को ही मिलेगा। इस योजना में मुस्लिम समुदाय मुख्य रूप से मौजूद है। ऐसे लोगों की वार्षिक आमदनी 57000 रूपए से कम होनी चाहिए और उनके पास ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र मौजूद होना चाहिए। अगर परिवार इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह सिर्फ परिवार में मौजूद दो पुत्रियों पर ही लाभ उठा सकता है। साथ ही लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर आप ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जब आप इस लिंक को खोलेंगे तो आपको नाम, आधार कार्ड नंबर, बेटी की शादी की तारीख जैसी अन्य जानकारियां भरनी होगी। उसके बाद मोबाइल नंबर, बैंक खाता और पहचान पत्र भी डालना होगा जिसके तहत आप आसानी से इस धनराशि को प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन जारी किया गया लिंक इस प्रकार है  india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation