साल 2020: इन दिग्गज सितारों ने दुनिया को कहा अलविदा…

Celebrity Who Die in 2020

डेस्क : देश के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए 2020 काफी बुरी चुनौतियों से और संकट से भरा रहा। ऐसे में बॉलीवुड के कई दिग्गज अभिनेताओं ने अपना दम तोड़ दिया। 2020 का वर्ष पूरे विश्व के इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस वर्ष की शुरुआत में ही कोरोना महामारी के कारण पूरी अर्थव्यवस्था चौपट हो गई। अनेकों लोगों के घर उजड़ गए और कई लोगों ने अपनी जान गँवा दी। यहां पर हम जानने वाले हैं कि 2020 के ख़त्म होते ही वह कौन से ऐसे दिग्गज अभिनेता थे जो दुनिया को अलविदा कह चले गए।

अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाले इरफान खान ने अपने बॉलीवुड की शुरुआत 1988 में सलाम बॉम्बे से की थी। इसके बाद वह रुके नहीं उन्होंने अनेकों उतार चढ़ाव अपनी फिल्म इंडस्ट्री में देखें लेकिन वह हार नहीं माने और उन्होंने बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी कदम रखा और अपनी गिनती मशहूर कलाकारों में की। आपको बता दें कि वह काफी समय से न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जूझ रहे थे। जिसके तहत वह लंदन में इलाज करवाने गए थे और 28 अप्रैल 2020 को उनका इंफेक्शन काफी ज्यादा बढ़ गया। जिस कारण उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा और 53 वर्ष की आयु में ही दुनिया को अलविदा कह दिया।

इसके तुरंत बाद ऋषि कपूर भी दुनिया छोड़ चले गए। बॉलीवुड के रोमांटिक अभिनेताओं में नाम दर्ज करने वाले इस अभिनेता ने 30 अप्रैल 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया। आपको बता दें कि उनको 2018 में ल्यूकेमिया डिटेक्ट हुआ था। जो एक प्रकार का कैंसर है इसके लिए वह लंदन इलाज करवाने गए थे और वहां से वह सही सलामत लौटे थे। लेकिन उनको फिर से यह परेशानी होने लगी थी और सांस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ होने लगी थी। आपको बता दें कि उन्होंने आखिरी सांसे 67 वर्ष की उम्र में ली। उन्होंने अपनी जिंदगी की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी और वह फिल्म बॉबी से काफी प्रसिद्ध हो गए थे।

सुशांत सिंह राजपूत भी उन कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने अपने दम पर लोगो के बीच छाप छोड़ी। वह अपनी मेहनत के दम पर सफलताओं की सीढ़ियां एक के बाद एक चढ़ते चले गए आपको बता दें कि वह 2010 में पवित्र रिश्ता नाम के सीरियल से अपनी शुरुआत कर चुके थे और बतौर कलाकार 2013 में प्रसिद्धि प्राप्त हुई थी, जिसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था। इसके बाद उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी द अनटोल्ड स्टोरी के नाम से एक बायोपिक में काम किया जिसमें उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी और दर्शकों को महेंद्र सिंह धोनी के जीवन से रूबरू करवाया। लेकिन 14 जून 2020 को सुशांत सिंह ने पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली उनकी उम्र मात्र 34 वर्ष की थी। इसके पीछे पूरे देश में या बहस छिड़ गई कि वह आत्महत्या नहीं बल्कि मर्डर है। उनकी मौत के बाद उनकी फिल्म दिल बेचारा भी रिलीज की गई।

सरोज खान ने अपनी जिंदगी की शुरुआत डांस से की और वह बॉलीवुड की फिल्मों में माधुरी दीक्षित से लेकर श्रीदेवी जैसी दिग्गज अभिनेत्रियों को डांस की तालीम देती थी। आपको बता दें कि उन्होंने शाहरुख खान, सलमान खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर जैसे लोगों के साथ काम किया हुआ है उन्होंने अपनी अंतिम सांस 3 जुलाई 2020 को ली इसके बाद जांच पड़ताल में पता चला कि उनको दिल का दौरा पड़ा था जिस कारण उनका निधन हो गया।

गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है लेकिन उनका 25 सितंबर 2020 को निधन हो गया था। वह संगीत जगत के मशहूर गायक रह चुके हैं आपको बता दें कि उन्होंने 30,000 से ज्यादा गाने गाएं हैं इसी के साथ वह हिंदी भाषा में पारंगत एवं तमिल, तेलुगू, कन्नड़ भाषा में भी गीत गा चुके हैं। उन्होंने कई आवाजें दी है जिसमें सलमान खान और शाहरुख खान शामिल है। उनके हिंदी गाने इतने प्रचलित रह चुके हैं कि वह आज भी यूट्यूब पर सुने जाते हैं।

You cannot copy content of this page