अपने घर के छत पर लगवाएं Solar Panel, जिंदगी भर Free मिलेगी बिजली, फटाफट यहां से करें अप्लाई..

solar panel

डेस्क : भारत सरकार सौर ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना भी शुरू की गई है। इसे भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण प्रयास माना जा रहा है। दरअसल, केंद्र सरकार की योजना पूरे देश में अक्षय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना इस दिशा में बहुत महत्वपूर्ण है और लोगों को छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

20 साल तक मुफ्त बिजली : अगर कोई अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाता है, तो इससे उसकी बिजली की लागत में 30 से 50 प्रतिशत की कटौती करने में मदद मिलेगी। सोलर रूफटॉप से ​​25 साल तक बिजली मिलेगी। इतना ही नहीं इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में होने वाले खर्च का भुगतान 5-6 साल में किया जाएगा।

कितनी जगह चाहिए : आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए करीब 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है. वहीं, 3 kV तक के सोलर रूफटॉप प्लांट्स के लिए 40 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। 3 केवी के बाद 10 केवी तक 20 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी।

कहां आवेदन करें : इस योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर जा सकते हैं।

योजना के उद्देश्य: इस योजना के उद्देश्यों में सोसाइटी भवनों में सोलर पैनल लगाने को बढ़ावा देना, प्रदूषण कम करते हुए पैसे की बचत करना, सोसाइटी के भवनों में सोलर पैनल लगाकर अपनी बिजली की लागत में 30 से 50 प्रतिशत की कटौती करना और 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट शामिल हैं। स्थापना पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जानी है। ये सारे फायदे आपको इस प्लान में मिलेंगे।

ये भी पढ़ें   सड़क दुर्घटना को ख़त्म करने के लिए सरकार ने बनाए ये कड़े नियम, उल्लंघन करते ही कटेगी रसीद

जानिए कैसे करें अप्लाई : सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें। फिर नए पेज पर अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने सोलर रूफ का आवेदन खुल जाएगा, जिसमें सभी आवेदनों को भरकर जमा करना होगा। इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं। सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणन एजेंसियों की राज्यवार सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।

कमा भी सकते हैं : कई कंपनियां सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वॉटर हीटर, सोलर पंप और सोलर लाइट जैसे उत्पाद बना रही हैं। इनमें से कुछ (water heater, pump आदि) को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा सब्सिडी दी जाती है। आप इन उत्पादों का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। शुरू करने के लिए 1-2 लाख की जरूरत होगी। लेकिन इसके लिए बैंक से कर्ज मिलेगा। इस बिजनेस से हर महीने 50 हजार रुपये तक की कमाई की जा सकती है.