अगर आपकी नंबर प्लेट पर मिट्टी लगी है या साफ नहीं दिख रही है तो देना पड़ सकता है इतने हजार का चालान, जानें नियम- होंगे कागज़ात भी जब्त

Challan

डेस्क : आज हम आपको एक नया ट्रैफिक रूल बताने जा रहे हैं। यह ट्रैफिक रूल हाल में लॉन्च किया गया है। इस ट्रैफिक रूल के मुताबिक़ यदि आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट पर धुल-मिटटी लगी होगी तो उस पर आपको चालान भरना होगा। इस चालान की कीमत 2000 रूपए निर्धारित की गई है। बता दें की इस अभियान को 4 सितम्बर 2021 तक चलाया जाएगा।

इससे फर्क नहीं पड़ता की आपके पास गाड़ी के कागज़ पूरे हैं या नहीं। धुल मिट्टी लगी प्लेट को डिफेक्टिव घोषित कर दिया जाएगा। यदि चेक करने पर आपके पास गाड़ी के कागजात पूरे नहीं निकले तो उसके लिए भी चालान भरने के लिए तैयार रहे। इस चलान के पीछे मुख्य कारण बताया जा रहा है की डम्पर, मिक्सर और अन्य गाड़ियां अक्सर गलत काम करके बच जाती हैं और मिट्टी लगे होने के कारण वह कैमरे में ट्रेस नहीं हो पाती। दिल्ली पुलिस कमिशनर द्वारा जानकारी दी गई है की यदि ऐसा वाहन कुछ भी गलत कार्य करके भाग जाता है तो उसके ऊपर डिफेक्टिव नंबर प्लेट का आरोप लगेगा।

इस चालान की वजह से सभी वाहन चालाक परेशान हो गए हैं। ज्यादा जानकारी के लिए बता दें की पुलिस कमिश्नर मुक्तेश चंदर द्वारा इस ट्रैफिक रूल का जागरूकता अभियान सोशल मीडिया पर चलाया जा रहा है। यह अभियान 28 अगस्त 2021 से 4 सितम्बर 2021 तक चलेगा। आने वाले समय में इसको और विस्तार दिया जाएगा। ज्यादातर लोग अपनी गाड़ी की नंबर प्लेट छुपाकर चलाते हैं जो कि एक अपराध की श्रेणी में आता है।

You may have missed

You cannot copy content of this page