December 6, 2022

Indian Railway : अब ट्रेन में टिकट कन्फर्म न होने पर भी मिलेगी पूरी सीट, जानें – नया नियम..

tte ticket

Indian Railway : यदि आप भी त्योहारों के मौसम में रेल से यात्रा करने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है। रेलवे द्वारा खास तरह की सुविधा जारी की गई है। इस बार दिवाली और छठ के मौके पर घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट कन्फर्म मिलेगी।असल में, यात्रियों की सुविधा देखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा ये बड़ा कदम उठाया गया है।

खास स्कीम हुई शुरू : कन्फर्म टिकट मिलना खास कर त्योहारी सीजन में एक बेहद बड़ी चुनौती से कम नहीं है। इस परेशानी को दूर करने हुए रेलवे ने विकल्प स्कीम (VIKALP Scheme) शुरू किया है। तो चलिए आपको बताएं आपको ये स्कीम कैसे कन्फर्म टिकट दिलाएगी।

क्या है विकल्प स्कीम? टिकट कन्फर्म नहीं होने की स्थिति में रेलवे यात्रियों को एक नया विकल्प की सुविधा देती है। जिसके जरिए उन्हें ये सुविधा मिलती है कि यदि उस ट्रेन में टिकट कन्फर्म नहीं हुई तो उन्‍हें कि‍सी अन्‍य ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट दी जाएगी। आपको यह सुवि‍धा चाहि‍ए या नहीं, इसके लि‍ए आपको टि‍कट बुक करते समय इसे चुनना होगा।

इस स्कीम के नियम : मालूम हो ‘विकल्‍प’ चुनने से ये नहीं होगा कि‍ आपको कि‍सी और ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट मि‍ल ही जाएगी। यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर करता है। इस सुवि‍धा से जुड़े कई नि‍यम भी हैं, जैसे कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी, ये भी बदल सकता है। अपनी इस रिपोर्ट में आपको इंडि‍यन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) की इस सुवि‍धा के नि‍यम व शर्तें बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें   गर्व! गांव में पहली बार 12वीं करने वाली आदिवासी छात्रा ने पास की NEET परीक्षा..

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में मिलेगा सुविधा : मालूम हो विकल्प स्कीम का इस्तेमाल ऑनलाइन बुकिंग में होगा है। टिकट बुक करते समय एक से ज्यादा ट्रेनों को सलेक्ट करना होगा। रेलवे ने ऑल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम को रेलवे ने विकल्प स्कीम का नाम दिया है।

सभी यात्रियों को हो सकता है फायदा : ये स्कीम सभी ट्रेन पर और सभी क्लास के लिए लागू होती है। साथ ही वेटिंग लिस्ट में शामिल सभी यात्री इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत यात्री एक बार में 5 ट्रेनों का वि‍कल्‍प दे सकता है। मालूम हो यह सुविधा केवल उन ही लोगों के लिए है, जिन्होंने वेटिंग में टिकट बुकिंग की है और चार्ट बनने के बाद भी उनका नाम वेटिंग लिस्ट में है।